/>

Breaking

Wednesday, October 7, 2020

गंदगी से मिलेगी मुक्ती:अब नरवाना के 23 वार्डों में भी डोर टू डोर उठेगा कूड़ा, 2.5 करोड़ का एस्टीमेट अप्रूवल के लिए भेजा मुख्यालय

गंदगी से मिलेगी मुक्ती:अब नरवाना के 23 वार्डों में भी डोर टू डोर उठेगा कूड़ा, 2.5 करोड़ का एस्टीमेट अप्रूवल के लिए भेजा मुख्यालय


जींद : जींद की तरह अब नरवाना नगर परिषद में भी डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जाएगा। नगर परिषद की तरफ से एस्टीमेट तैयार करके उसे अप्रूवल के लिए मुख्यालय भेजा गया है। नरवाना नगर परिषद की तरफ से सालाना लगभग 2.5 करोड़ रुपए का एस्टीमेट तैयार किया है। फिलहाल शहर के 23 वार्डों में कर्मचारी ही सफाई का काम करते हैं और उसे डंपिंग साइट पर डालते हैं।
नरवाना शहर में कुल 23 वार्ड हैं। पिछले लंबे समय से शहर में सफाई का काम कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। नगर परिषद नरवाना के पास कर्मचारियों की भी कमी है। इसी के चलते अबकी बार सफाई का काम ठेके पर देेने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए नप ने 2.5 करोड़ रुपए का सालाना एस्टीमेट तैयार किया है। इसके तहत डोर टू डोर कूड़ा कुलेक्शन कराया जाएगा।
इसमें जिस फर्म को ठेका मिलेगा, उसे 15 से 20 टाटा-एस गाड़ियाें के जरिये घर-घर से कूड़ा उठाना होगा। खास बात यह रहेगी कि फर्म की जिम्मेदारी रहेगी कि वह गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्र करेगा। इसके अलावा हर वार्ड के लिए एक-एक ट्राई साइकिल भी खरीदी जाएंगी। इनके जरिए उन तंग गलियों से कूड़ा उठवाया जाएगा, जहां गाड़ियाें से कूड़ा नहीं उठ सकेगा। इस एस्टीमेट की मंजूरी के लिए नगर परिषद नरवाना प्रशासन ने फाइल तैयार करके मुख्यालय को भेज दी है।
नई डंपिंग साइट की खोज जारी
नरवाना में प्रतिदिन उठान होने वाले कचरे को एलआईसी रोड पर डाल दिया जाता है, लेकिन अब यह जगह पूरी तरह से भर चुकी है। नप को नई डंपिंग साइट की तलाश भी है, लेकिन लंबे समय बाद भी कोई जगह नहीं मिल सकी है।
नप के पास 122 कर्मचारी
नरवाना नगर परिषद के पास फिलहाल 122 कर्मचारी हैं। इसमें 57 पक्के और 65 पालिका रोल पर काम कर रहे हैं। फिलहाल सफाई का जिम्मा कर्मचारी के पास हैं।
इधर, उचाना में सभी वार्डों का उठेगा एक ठेका
उचाना नगर पालिका में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन होगा। अब तक सभी वार्डों को दो हिस्सों में बांटकर दो टेंडर जारी किए जाते थे, लेकिन इस बार केवल एक ही टेंडर जारी होगा। इसका एस्टीमेट अधिकारियों द्वारा तैयार किया जा रहा है।
एस्टीमेट बनाकर मुख्यालय भेजा
नरवाना में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन होगा। इसका एस्टीमेट मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजा गया है। सालाना लगभग 2.5 करोड़ रुपए का एस्टीमेट तैयार हुआ है। भूपेंद्र सिंह, मुख्य सफाई निरीक्षक, नरवाना नगर परिषद।

No comments:

Post a Comment