/>

Breaking

Friday, October 9, 2020

एजुकेशन:पसंद के कॉलेज नहीं मिलने के कारण पहली कटऑफ से 50% स्टूडेंट्स ने ही कराई फीस जमा

एजुकेशन:पसंद के कॉलेज नहीं मिलने के कारण पहली कटऑफ से 50% स्टूडेंट्स ने ही कराई फीस जमा

गुरुग्राम : (विनीता )पंसदीदा कॉलेज नहीं मिलने पर सरकारी कॉलेजों में 50 फीसदी से भी कम छात्रों ने फीस जमा की। दरअसल गुरुवार को प्रदेश के कॉलेजों में पहली कटऑफ में नाम आने वाले स्टूडेंट्स का फीस भरने का आखिरी दिन रहा। एक अक्तूबर को उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा पहली मेरिट सूची जारी की गई थी। जिसमें 8 अक्तूबर तक छात्रों को फीस जमा कर सीट पक्की करनी थी। लेकिन स्टूडेंट्स ने कम संख्या में ही फीस जमा कराई।
गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज सेक्टर-14 की नोडल अधिकारी ज्ञान देवी ने बताया कि कॉलेज की करीब 50 फीसदी सीटें भर चुकी हैं। कॉलेज की 2400 सीटों में से 1200 सीटों पर गुरुवार तक एडमिशन किए जा चुके हैं। इसमें बहुत से छात्र ऐसे हैं, जिन्हें पसंदीदा कॉलेज नहीं मिल पाया तो वे फीस जमा नहीं कर रहे हैं।
ऐसे छात्रों की उलझन को खत्म करने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय तक पहुंचाया जा रहा है। सेक्टर-9 गवर्नमेंट कॉलेज में 40 फीसदी व द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय कई कोर्स में 48 फीसदी तो कई कोर्स में 50 फीसदी तक ही छात्रों ने शुल्क जमा कराई है।

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से जारी ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से ही एडमिशन प्रक्रिया जारी है। निष्पक्षता के साथ छात्रों को उनके अंकों के आधार पर एडमिशन का मौका दिया गया है। हालांकि बहुत से छात्रों को मिलने वाले वेटेज अंकों ने मेरिट सूची को काफी आगे तक पहुंचाया है।
आरके गर्ग, प्राचार्य, राजकीय कन्या महाविद्यालय, सेक्टर-14

No comments:

Post a Comment