Breaking

Saturday, October 10, 2020

फेस्टिवल सीजन में सख्ती होगी या मिलेगी राहत:सेल लगाने की मांग को लेकर प्रशासन से मिला व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल, प्रशासन ने मांगा दो दिन का समय

फेस्टिवल सीजन में सख्ती होगी या मिलेगी राहत:सेल लगाने की मांग को लेकर प्रशासन से मिला व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल, प्रशासन ने मांगा दो दिन का समय

जींद : 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्र से फेस्टिवल सीजन की भी शुरुआत हो जाएगी। यह फेस्टिवल सीजन दीपावली यानी 14 नवंबर तक चलेगा। हर साल इस फेस्टिवल सीजन के दौरान केवल सेल से ही 15 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार होता है, लेकिन इस बार स्थिति कुछ अलग है। कोरोना कॉल के कारण इस बार सेल लगेगी या नहीं, फिलहाल तय नहीं हो सका है। इतना जरूर है कि अभी से बाजार में लगनी वाली सेल की फड़ों पर सख्ती पुलिस की तरफ से शुरू कर दी गई है, ऐसे में फेस्टिवल सीजन के शुरू होने पर यह सेल लगेगी या नहीं?
फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता। जो लोग फेस्टिवल सीजन के दौरान 10 से 15 दिन सेल लगाकर कमाई करते हैं, उन द्वारा अब तक सामान की बुकिंग शुरू नहीं की गई है। वह प्रशासन द्वारा अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं। अनलॉक होने के बाद पूरा बाजार खुला हुआ है और लोग भी खरीदारी के लिए आते हैं। फेस्टिवल सीजन के दौरान भीड़ बहुत ज्यादा हो जाती है और बाजारों में पैर रखने की जगह नहीं होती, ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए प्रशासन फिलहाल इस मामले में अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहा है। इतना जरूर है कि पुलिस की तरफ से बाजारों में सख्ती दिखानी शुरू कर दी गई है और सेल लगाने वालों को मना किया जा रहा है।

विधायक के साथ डीसी से मिले व्यापारी

बाजारों में सेल लगाने की छूट सहित अन्य मांगों को लेकर शुक्रवार को व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि डीसी से मिले। विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने भी उनकी पैरवी की। विधायक ने उपायुक्त से कहा कि सभी बाजारों की एसोसिएशन के प्रधान उनके साथ आए हुए हैं और उनकी मांग है कि त्योहारों काे मद्देनजर रखते हुए दुकानदार और व्यापारियों को समय अवधि की छूट दी जाए। वहीं बाजारों के बाहर लगने वाली सेल की अनुमति प्रदान की जाए तथा दशहरा और दीपावली पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों, रामलीला, रावण दहन इत्यादि की अनुमति प्रदान की जाए।
उपायुक्त ने तुरंत प्रभाव से आगामी दो दिन में गाइडलाइन जारी करने की बात कही। विधायक ने उपायुक्त से कहा कि हरियाणा सरकार की नोटिफिकेशन के अनुसार जिन दुकानदारों ने पालिका बाजार में दुकान ली हुई है। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार उनकी रजिस्ट्रेशन का कार्य भी शुरू करवाया जाए। इस अवसर पर प्रधान अनिल अग्रवाल, राजू लखीना, सुनील वशिष्ठ मौजूद रहे।

दीये से लेकर ब्रांडेड सामान की लगती है सेल

शहर में दीये से लेकर ब्रांडेड सामान की सेल लगाई जाती है। गोहाना रोड से लेकर रेलवे रोड के 6 किलोमीटर के एरिया मेें ऐसी कोई दुकान नहीं बचती, जहां सेल न लगती हो। इसके अलावा रुपया चौक से झांझ गेट और झांझ गेट से जनता बाजार तक छोटी से बड़ी सेल लगती है।
हर साल फेस्टिवल सीजन में दुकानदार सेल लगाकर सामान बेचते हैं। कोरोना कॉल में वैसे ही दिक्कतें ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में डीसी के समक्ष व्यापारियों की समस्या को रखते हुए व्यापारियों को सेल लगाने की अनुमति की मांग रखी गई है। डीसी ने दो दिन का समय मांगा है। -डॉ. कृष्ण मिड्ढा, विधायक, जींद

No comments:

Post a Comment