Breaking

Saturday, October 24, 2020

अकेले सुरक्षित सफर कर सकेंगी महिलाएं:ट्रेनों में अब महिला सुरक्षा के लिए आरपीएफ ने की ‘मेरी सहेली’ योजना की शुरुआत

अकेले सुरक्षित सफर कर सकेंगी महिलाएं:ट्रेनों में अब महिला सुरक्षा के लिए आरपीएफ ने की 'मेरी सहेली' योजना की शुरुआत

अम्बाला : ट्रेनों में महिला यात्रियों को सुरक्षा देने के लिए देशभर में आरपीएफ ने "मेरी सहेली' योजना की शुरुआत की है। ट्रेन में अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों की पहचान कर उन्हें सफर के दौरान सुरक्षा दी जाएगी। साथ ही उनकी निगरानी भी होगी। सीनियर डीसीएम हरि मोहन ने बताया कि अम्बाला कैंट रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के 3 महिला स्टाफ की टीम गठित की गई है, जिसमें एसआई निशा, कांस्टेबल प्रियंका सहगल व नीलम ढाका शामिल हैं।
यह टीम महिला यात्रियों को जागरूक करेगी और अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों की डिटेल हासिल कर उसे रेल मंडल के नियंत्रण कक्ष में देगी। नियंत्रण कक्ष से उक्त सूचना ट्रेन के अगले ठहराव रेलवे स्टेशनों पर आरपीएफ पोस्ट के स्टाफ को दी जाएगी।
इस दौरान ट्रेन आने पर वहां का स्टाफ पहुंचने पर ट्रेन को चेक करेगा और महिला यात्री की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा। रेल मंडल के अंतिम स्टेशन पर पहुंचने के बाद अगले रेल मंडल को महिला यात्री की जानकारी आरपीएफ द्वारा दी जाएगी, ताकि अंतिम स्टेशन तक महिला यात्री सुरक्षित पहुंच सके। डीआरएम गुरिंद्र मोहन सिंह ने महिला सुरक्षा के लिए गठन इस टीम को बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।

*ऐसे काम करेगी महिलाओं की सुरक्षा में लगी टीम*

आप कहां जा रही हैं? आपका अनुभव कैसा रहा? किसी ने परेशान करने की काेशिश की? पानी, सफाई या ऐसी काेई और समस्या ताे नहीं रही? कुछ ऐसे भी सवाल अब आरपीएफ महिला कर्मचारी महिला रेल यात्रियाें से उनकी सहेली बनकर पूछतीं नजर आएंगी। देशभर के सभी रेलवे मंडलाें में सहेली स्क्वाॅयड के तहत महिला कर्मचारियाें की तैनाती की है। हिसार रेलवे स्टेशन पर टीम की इंचार्ज साेनिया देवी काे बनाया गया। उनकी टीम में ज्याेति, सुनिता शामिल हैं। टीम ने काम शुरू कर दिया है। यह टीम ट्रेनाें में यात्रा कर रहीं महिलाओं से बात करती है। हिसार आरपीएफ थाना प्रभारी बीरबल कुमार ने बताया कि महिला यात्रियाें की सुरक्षा के मद्देनजर जानकारी हासिल की जा रही है।

No comments:

Post a Comment