Breaking

Friday, January 29, 2021

बजट सेशन आज से : किसान आंदोलन के मुद्दे पर हंगामे के आसार, वित्त मंत्री आज इकोनॉमिक सर्वे पेश करेंगी

बजट सेशन आज से : किसान आंदोलन के मुद्दे पर हंगामे के आसार, वित्त मंत्री आज इकोनॉमिक सर्वे पेश करेंगी

नई दिल्ली : पहली बार बजट सेशन में राष्ट्रपति के संबोधन के दौरान सेंट्रल हॉल के अलावा लोकसभा और राज्यसभा में भी सांसद बैठेंगे। ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से किया जा रहा है। 
संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज ही इकोनॉमिक सर्वे पेश करेंगी। लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, बजट सत्र का पहला सेशन 15 फरवरी तक चलेगा। वहीं, दूसरा सेशन 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। 17वीं लोकसभा के पांचवें सत्र में 35 सिटिंग्स होंगी, जो कि पहले पार्ट में 11 और दूसरे पार्ट में 24 निर्धारित की गई हैं।

*18 विपक्षी दल राष्ट्रपति की स्पीच का बायकॉट करेगा*

परंपरा के मुताबिक, पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अभिभाषण होगा। लेकिन, इस बार 18 पार्टियों ने राष्ट्रपति की स्पीच का बायकॉट करने का ऐलान किया है। इनमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, अकाली दल जैसी बड़ी पार्टियां शामिल हैं। उनका कहना है कि पिछले सेशन में केंद्र सरकार ने जिस तरीके तीनों कृषि कानूनों को पास किया, वह ठीक नहीं था।
राष्ट्रपति के संबोधन का बायकॉट करने वाली पार्टियों में कांग्रेस, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, NCP, JKNC, DMK, TMC, RJD, CPI-M, CPI, IUML, RSP, PDP, MDMK, केरल कांग्रेस (M) और AIUDF शामिल हैं। इन पार्टियों ने साझा बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। बाद में आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल ने भी बायकॉट का ऐलान कर दिया।

किसानों का मुद्दा गरमाने के आसार

बजट सेशन में तीनों कृषि कानूनों और किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा का मुद्दा उठने की संभावना है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का कहना है कि मोदी सरकार ने विपक्ष के साथ बिना बहस किए तीनों कृषि कानून सदन में जबरन पास करा लिए।

*किसानों के खिलाफ कैंपेन चलाने का आरोप*

विपक्ष के मुताबिक, सरकार किसानों पर जबरदस्ती कृषि कानून थोप रही है। इससे करोड़ों किसान बर्बाद हो जाएंगे। ठंड और बारिश के बीच वे 64 दिनों से अपना विरोध जता रहे हैं। इस दौरान 155 किसानों की जान जा चुकी है। किसानों पर पुलिस ने आंसू गैस और वाटर कैनन इस्तेमाल किया, उन पर लाठी चार्ज भी किया। इसके अलावा किसानों के खिलाफ गलत जानकारी फैलाने के लिए कैम्पेन भी चलाया।

*एक फरवरी को पेश होगा बजट*

इस सत्र में पहली बार बजट सेशन में राष्ट्रपति के संबोधन के दौरान सेंट्रल हॉल के अलावा लोकसभा और राज्यसभा में भी सांसद बैठेंगे। ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। इससे पहले शुक्रवार को वित्त मंत्री आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 पेश करेंगी। इसे मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) के गाइडेंस में तैयार किया जाता है।

*सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा*

इस सत्र में पहली बार बजट सेशन में राष्ट्रपति के संबोधन के दौरान सेंट्रल हॉल के अलावा लोकसभा और राज्यसभा में भी सांसद बैठेंगे। ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी।

No comments:

Post a Comment