Breaking

Tuesday, January 26, 2021

किसानों की ट्रैक्टर परेड शुरु, बॉर्डर पर बेरिकैड्स तोड़ आगे बढ़े, चिल्ला बॉर्डर पर एक ट्रैक्टर पलटा

किसानों की ट्रैक्टर परेड शुरु, बॉर्डर पर बेरिकैड्स तोड़ आगे बढ़े, चिल्ला बॉर्डर पर एक ट्रैक्टर पलटा

नई दिल्ली : किसान आंदोलन के बीच अब दिल्ली की सीमाओं पर लगे बैरिके़ट्स को तोड़कर किसान दिल्ली की तरफ बढ़ने शुरु हो गए हैं। किसानों ने एक दो जगहों पर लगे बैरिकेड्स को तोड़कर आगे बढ़ना शुरु कर दिया है। हालांकि किसानों की परैड का समय 12 बजे का दिया गया था।

दिल्ली में जहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत बड़े नेता राजपथ पर परेड समारोह में पहुंचे हैं, तो दूसरी तरफ किसानों ने अपनी परेड शुरु कर दी है। किसानों ने एक दो जगहों पर बैरिकेड्स को तोड़कर आगे बढ़ना शुरु कर दिया है। कुछ जगहों पर किसानों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया है।

पंजाब के किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल अन्य किसान नेताओं के साथ परेड में शामिल हो गए हैं। वह गाड़ी में सवार होकर दिल्ली के लिए निकले हैं। उनकी गाड़ी को निकालने के लिए युवा सिख उनके आगे डंडे लेकर चल रहे हैं। बलबीर सिंह राजेवाल लगातार लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए आगे बढ़ रहे है। दिल्ली में किसानों की परेड का फूलों से स्वागत किया जा रहा है।


किसान आंदोलन के बीच टीकरी बॉर्डर से दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड का रूट 63 किलोमीटर का है। इसमें से दिल्ली का एरिया 41 किलोमीटर का ही होगा। सुबह करीब नौ बजे ट्रैक्‍टर परेड शुरू होने के साथ ही किसान पैदल ही टिकरी बॉर्डर के बेरिकेड्स हटा दिल्‍ली के अंदर घुस गए। बहादुरगढ़ और दिल्‍ली के टिकरी कलां गांव में भयंकर जाम लग गया। पुलिस भी स्थिति को काबू करने के लिए किसानों के साथ साथ बनी हुई है। किसी भी तरह से व्‍यवस्‍था न बिगड़े इसके लिए पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। बाकी इस दौरान शांति व अनुशासन बनाए रखना बड़ी चुनौती होगी।

दिल्‍ली में 26 जनवरी का कार्यक्रम समाप्‍त भी नहीं हुआ था कि जोश से भरे किसानों ने ट्रैक्‍टर परेड शुरू कर दी। हर जगह ट्रैक्‍टर ही ट्रैक्‍टर दिखाई दे रहे हैं। गाडि़यों से महंगे ट्रैक्‍टरों को भव्‍य तरीके से सजाया गया है। इस तरह के माहौल में कोई भी घटना न हो इसको लेकर पुलिस व सुरक्षा बलों की टुकडिय़ां ही नहीं खुद किसान संगठन भी नजर रखेंगे। पंजाब व हरियाणा के मिलाकर तीन हजार से ज्यादा वालंटियर्स तैनात किए गए हैं। इनको ट्रेंड किया गया है। इधर, किसानों ने परेड के बीच संभावित रूप से आने वाली परेशानियों को लेकर पहले ही इंतजाम किए हैं।


ये रहेगा किसान परेड का रूट :

1.टीकरी बॉर्डर से नांगलोई – 15 किमी

2.नांगलोई से बापड़ौला- 10 किमी
3.बापड़ौला से नजफगढ़ -5 किमी

4.नजफगढ़ से झाड़ौदा बॉर्डर 11 किमी
5. झाड़ौदा बॉर्डर से बहादुरगढ़ बाइपास – 3.5 किमी

6. बाइपास से आसौदा टोल प्लाजा – 18 किमी

No comments:

Post a Comment