/>

Breaking

Wednesday, February 17, 2021

28 जगह हुईं तय:कल 4 घंटे ट्रैक पर बैठेंगे किसान, ट्रेनों पर असर आज से ही दिखेगा

28 जगह हुईं तय:कल 4 घंटे ट्रैक पर बैठेंगे किसान, ट्रेनों पर असर आज से ही दिखेगा


रोहतक : दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान 18 फरवरी को दोपहर 12 से 4 बजे तक ट्रेनें रोकेंगे। अभी तक लोकल स्तर 28 जगह तय हुई हैं, जहां किसान ट्रैक पर बैठेंगे। इससे गुरुवार को प्रदेश से चलने वाली करीब 30 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हो सकती हैं। संयुक्त मोर्चा बुधवार को बैठक कर स्थान और गाइडलाइंस तय कर सकता है।
किसानों की तरफ से स्थिति स्पष्ट न होने के चलते रेलवे भी असमजंस में है और तैयारी सही से नहीं कर पा रहा है। हालांकि रेलवे, आरपीएफ और जीआरपी ने संयुक्त रणनीति बनाई है। हरियाणा पुलिस से भी मदद मांगी गई है। जीआरपी और आरपीएफ में जवानों की छुट्टी रद्द कर दी गई है।
हरियाणा से गुजरने वाले देश के बड़े रेलवे ट्रैकों पर पेट्रोलिंग शुरू कर दी गई है। संवेदनशील क्षेत्रों की लिस्ट तैयार हो रही है। वहीं, रेलवे के अनुसार ट्रेन रोको कार्यक्रम का असर 17 फरवरी को भी कई जगह दिखेगा। इसके लिए नॉर्दन रेलवे 17 जनवरी को चलने वाली 1 ट्रेन रद्द की है। 3 ट्रेनों को अल्प रद्द किया गया है और 13 के रूट डायवर्ट हुए हैं। शेष | पेज 7 पर
आज किसान मोर्चा तय कर सकता है गाइडलाइंस और स्थान
आज इन ट्रेनों पर असर

रेलवे चीफ पीआरओ दीपक के अनुसार ट्रेन संख्या 05211 दरभंगा-अमृतसर एक्सप्रेस 17 फरवरी को रद्द रहेगी।

नांदेड-अमृतसर एक्सप्रेस (02715) बुधवार को चंडीगढ़ में अल्प रद्द रहेगी। अमृतसर-नांदेड एक्सप्रेस (02716) 19 फरवरी को चंडीगढ़ से ही चलेगी।

ट्रेन 08237 कोबरा-अमृतसर एक्सप्रेस बुधवार को अम्बाला में अल्प रद्द रहेगी। इसके चलते ट्रेन संख्या 08238 अमृतसर-कोबरा एक्सप्रेस 19 फरवरी को अम्बाला से ही चलेगी।

अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस (09613) बुधवार को जालंधर सिटी में अल्प रद्द रहेगी। अमृतसर-अजमेर एक्सप्रेस (09612)19 फरवरी को जालंधर सिटी से ही चलेगी।

17 फरवरी को चलने वाली कुल 11 ट्रेनों का रूट बदल कर वाया बेस-तरनतारन-अमृतसर कर दिया गया है।

अब बंगाल में भाजपा का विरोध करेंगे
रोहतक के गढ़ी-सांपला में सर छोटूराम की जयंती पर महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, ‘नए कानून से जनता ही नहीं, पशु भी भूखे मर जाएंगे।’ उन्होंने ऐलान किया कि प. बंगाल में भी किसान पंचायतें की जाएंगी। उन्होंने कहा कि गांव के बाहर जहां भी ट्रैक है, वहीं पर रेल को किसान रोक लेंगे। स्थान तय करने की जरूरत नहीं है।
*नड्‌डा ने भाजपा नेताओं के साथ की बैठक*
शाम 6 बजे भाजपा मुख्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किसान आंदोलन को लेकर बैठक की। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। हरियाणा व यूपी के किसान नेताओं से प्रतिक्रियाएं ली गईं और इन राज्यों में हो रही किसान महापंचायतों के असर के बारे में भी चर्चा की गई है।
*कलाकार अजय हुड्डा के खिलाफ केस दर्ज*: 
किसान आंदोलन पर गीत लिखने वाले हरियाणवी लेखक और कलाकार अजय हुड्डा पर दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज किया है। उन पर हिंसा के लिए भड़काने के आरोप हैं। उन्होंने आंदोलन को लेकर किसान बनाम दिल्ली एक गाना लिखा था। इस गाने में पीएम मोदी पर टिप्पणी की गई हैं और तोप निकालने का आह्वान किया गया है। अजय हुड्डा ने कहा कि ऐसी 10 एफआईआर भी मंजूर हैं।

No comments:

Post a Comment