Breaking

Sunday, February 7, 2021

युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग समाज को एक नई दिशा देने में निर्णायक है : मनोहर लाल

युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग समाज को एक नई दिशा देने में निर्णायक है : मनोहर लाल

करनाल, 7 फरवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि दैनिक जीवन में सामान्य नीरसता के चलते सप्ताह में एक दिन मनोरंजन का भी होना चाहिए। जिसमें विविधता और आनंद हो तथा तनाव की कोई जगह ना हो। इस उद्देश्य के लिए कुछ समय पहले करनाल से राहगिरी कार्यक्रम शुरू किया गया था, जो दूसरे जिलों में भी लगातार चलता रहा।
श्री मनोहर लाल आज करनाल शहर के प्रेम नगर में करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से आयोजित स्ट्रीट पेंटिंग चैलेंज में उपस्थित बच्चों व नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष कोविड-19 के चलते राहगिरी कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा, लेकिन अब इस महामारी से थोड़ी राहत के चलते इसे दोबारा शुरू कर दिया है। शहर में जिस जगह पर राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन होगा, वहां पूरा महीना यानी सभी रविवार को अलग-अलग थीम से कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे। उसके बाद अगला महीना शहर में दूसरी जगह के लिए रहेगा। कार्यक्रम के आयोजन के लिए उन्होंने आयोजकों व स्मार्ट सिटी की टीम को बधाई दी।
मुख्यमंत्री ने राहगिरी कार्यक्रम में सडक़ सुरक्षा थीम को लेकर कहा कि सडक़ सुरक्षा एक ऐसा विषय है, जिसके लिए जागरूक होना जरूरी है। इसके महत्व को देखते हुए पहले इसे मासिक और अब इसे साप्ताहिक रूप से मनाया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित बच्चों व नागरिकों को शपथ दिलाई कि वे सडक़ पर वाहन चलाते समय सभी सुरक्षा संबंधी बातों का ध्यान रखेंगे, यातायात नियमों का पालन करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। सडक़ पर किसी दुर्घटना पीडि़त व्यक्ति की मदद के लिए अग्रसर रहेंगे।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल आउटडोर गतिविधियों का अवलोकन किया और प्रतिभागी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। पेंटिंग कम्पीटीशन में शामिल बच्चों के साथ बैठकर उन्होंने ब्रश व पेंट से रामनगर मंडल शुभकामनाएं लिखा।
मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र को लेकर लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया और उसमें आवश्यक दस्तावेजों की सूची को देखा।
कार्यक्रम को रूचिकर बनाने के लिए इसमें पारम्परिक रस्सा कस्सी व लड़कियों का रस्सा टप जैसे खेल शामिल किए गए थे। सांस्कृतिक मंच से बच्चों ने हरियाणवीं व पंजाबी कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगों का मनोरंजन किया। सडक़ सुरक्षा पर एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की।
इस अवसर पर मेयर श्रीमती रेनू बाला गुप्ता, करनाल के उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक श्री गंगाराम पुनिया, एडीसी श्रीमती वीना हुड्डा सहित कईं गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।    

No comments:

Post a Comment