Breaking

Monday, February 22, 2021

खटकड़ टोल पर किसानों के धरने पर पहुंचे गुरनाम सिंह चढूनी

गेहूं के फसल को देखते हुए शिफ्टों में धरने पर पहुंचे किसान-खटकड़ टोल पर किसानों के धरने पर पहुंचे गुरनाम सिंह चढूनी

-गांव-गांव टीमें बना कर किया जा रहा है प्रचार
जींद/उचाना : किसान आंदोलन को लंबा चला किसानों ने रणनीति बना ली है। आगामी गेहूं की फसल के सीजन को देखते हुए अब खटकड़ टोल पर दिए जा रहे धरने पर शिफ्टों में गांवों से किसान धरने पर आएंगे। हर रोज 15 गांवों के किसानों के धरने पर आने की रणनीति तय की हुई है। रविवार को शिफ्टों
बड़ौदा, बरसोला, खटकड़, मोहनगढ़ छापड़ा, धनखड़ी, कालता, भौंसला, कसुहन, कुचराना कलां, कुचराना खुर्द, छातर, मांडी, घोघडिय़ा, रोज खेड़ा से महिला, पुरूष, युवाओं ने हिस्सा लिया। शहीद हुए बधाना गांव के कैप्टन पवन कुमार 5वें शहादत दिवस पर दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धाजंलि दी गई। धरने पर भाकियू अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी पहुंचे।
गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि तीनों कानूनों को रद्द करना ही होगा क्योंकि ये कानून किसान के हक में नहीं है। किसान मन बना चुके है कि घर वापिसी तब ही होगी जब ये कानून रद्द होंगे। जन आंदोलन किसान आंदोलन बन चुका हूूॅं। केंद्र सरकार को चाहिए कि वो हठ छोड़ते हुए तीनों कानूनों को रद्द करेंं। आंदोलन को तोडऩे के लिए तरह-तरह के षडय़ंत्र रचे गए लेकिन कोई भी षडय़ंत्र कामयाब नहीं हुआ है। भविष्य में भी षडय़ंत्र रचे जाएंगे लेकिन हमें किसी भी षडय़ंत्र को कामयाब नहीं होने देना है। किसान की कोई जाति नहीं होती है। किसान के साथ-साथ हर वर्ग के लोगों को नुकसान इन कानूनों के लागू होने पर होगा।  
भाकियू जिलाध्यक्ष आजाद पालवां ने बताया कि धरने पर अधिक से अधिक गांवों से भागीदारी के लिए अलग-अलग टीमों बनाई गई है। महिलाओं की टीम भी बनाई गई है जो भाकियू महिला सेल जिलाध्यक्ष सिक्किम सफा खेड़ी की अगुवाई में जा रही है। इस मौके पर सतबीर बरसोला, बिजेंद्र सिंधु, कैप्टन वेदप्रकाश, जयप्रकाश फौजी, फिरोज खान सफा खेड़ी, मा. राजबीर, सतबीर शर्मा कसुहन, राम सिंह चहल, अनुराग खटकड़, नफे सिंह, गुलाबा, प्रदीप गर्ग, नानूदीन, डॉ. सलीम, उदयवीर बरसोला, चरण सिंह डोहाला, रोहताश, भरत सिंह मौजूद रहे। किसानों के धरने पर मुस्लिम समुदाय की तरफ से 21 हजार रुपए धरने पर, शहीद पवन कुमार के पिता हैडमास्टर राजबीर बधाना, कसुहन गांव की तरफ से, अनुराग खटकड़ ने 11-11 हजार रुपए की राशि दी।

-नरवाना, उचाना के मुस्लिम समुदाय के लोग पहुंचे-

किसानों के धरने को समर्थन देने मुस्लिम समुदाय के लोग यहां पहुंचे। यहां पर नमाज भी अदा मुस्लिम समुदाय के लोगों ने की। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कहा कि टोल पर धरने के पास नमाज पढऩे का उद्ेश्य था कि नमाज अदा कर पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के दिल को बदले ओर जो तीनों कृषि कानून है जो किसानों के लिए काले है वो वापिस ले ले। इंसान का दिल अल्लाह, ईश्वर के हाथ में है जब दिल बदलेगा तो सब काम बन जाते है। आज हर किसी को नुकसान हो रहा है। पहले की तरह आगे भी देश मे अमन, चैन, शांति बनी रहे।

No comments:

Post a Comment