Breaking

Friday, March 5, 2021

सात गांवों को विकास कार्यों के लिए दिए जाएंगे 20-20 लाख रुपए

सीईओ ने कहा:सात गांवों को विकास कार्यों के लिए दिए जाएंगे 20-20 लाख रुपए

जींद : जिला परिषद के सीईओ दलबीर सिंह ने डीआरडीए सभागार में अधिकारियों के साथ योजना के कार्यों की समीक्षा की

जिला परिषद के सीईओ दलबीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित सभी सातों गांवों को विकास कार्यों के लिए 20-20 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। योजना के तहत जिले के मांडी खुर्द, कालता, कटवाल, खेड़ी तलौड़ा, डिंडोली, बहादुरपुर और सुरजाखेड़ा गांव का चयन किया हुआ है।
इन गांवों में अनुसूचित जाति के लोगों की जनसंख्या 50 प्रतिशत होने के कारण इन गांवों काे इस योजना में शामिल किया गया है। उन्हाेंने यह जानकारी स्थानीय डीआरडीए के सभागार में आयोजित हुई अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से जुड़े विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
सीईओ ने कहा कि इन गांवों में विकास कार्यों को लेकर 10-10 लाख रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जा चुकी है। यानि सात गांवों में 21 विकास कार्यों के लिए कुल मिलाकर 70 लाख रुपए की राशि दी गई है। अब तक 13 विकास कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। पांच विकास परियोजनाओं पर काम चल रहा है और शेष तीन विकास कार्यों पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।
अब तक हुए विकास कार्यों पर 57 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। इस योजना के तहत गलियों का निर्माण करवाना, कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित करवाना और कूड़ा-कर्कट का प्रबंधन करवाने को लेकर शेड आदि बनवाना है। यही नहीं, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ट्यूबवेल भी इसी योजना के तहत लगवाए जा रहे हैं। बैठक में डीडीपीओ समेत संबंधित खंडों के बीडीपीओ व इस योजना से जुड़े विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment