Breaking

Saturday, March 6, 2021

हरियाणा में चलेंगी तेज हवाएं, 7 मार्च से हो सकती है बारिश

हरियाणा में चलेंगी तेज हवाएं, 7 मार्च से हो सकती है बारिश 

हिसार। हरियाणा में मौसम लगातार बदल रहा है। दिन में कड़ी धूप तो रात के समय उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण ठंडक हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार 6 मार्च तक दिन के तापमान में आमतौर पर हल्की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, लेकिन उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। ऐसे में लगातार बदलता मौसम बीमार भी कर सकता है। 

बता दें हरियाणा में एक तरफ जहां दिन का पारा बढ़ रहा है, वहीं तीन दिन से रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक घटा है। बुधवार को नारनौल में यह 8.5 डिग्री था। जो 27 फरवरी को 18.2 डिग्री तक पहुंचा था।  दिन का तापमान नारनौल में फिर से 34.5 डिग्री पहुंच गया है, जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक है। 

मौसम विभाग का कहना है कि 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश और ओले पड़ सकते हैं। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी आने का भी पूर्वानुमान है. 6-7 मार्च को पंजाब में भी हल्की बारिश की संभावना है। 
मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन अधिकतम पारा कुछ बढ़ सकता है, लेकिन रात के तापमान में स्थिरता रह सकती है।  दो दिन बाद पारा दो से तीन डिग्री कम हो सकता है। 7 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। हरियाणा में बारिश हो सकती है। 

कृषि विशेषज्ञों की मानें तो मौसम की मेहरबानी पर ही गेहूं का उत्पादन निर्भर होगा। रात का तापमान घटने से गेहूं की फसल को दिक्कत नहीं होगी। पिछले दिनों तापमान बढ़ने से दाने का साइज प्रभावित हो सकता था। यदि 10 दिन मौसम साथ दे तो गेहूं का बंपर उत्पादन हो सकता है। देश में 109.24 मिलियन टन उत्पादन संभव है। 

No comments:

Post a Comment