Breaking

Sunday, April 4, 2021

किसान आंदोलन के समर्थन करने वाले सच्चे देशभक्त और विरोधी गद्दार-केजरीवाल

किसान आंदोलन के समर्थन करने वाले सच्चे देशभक्त और विरोधी गद्दार-केजरीवाल
कहा-किसानों की शहादत बेकार नहीं जाने दी जाएगी
-दिल्ली के सीएम ने जींद में किया किसान महापंचायत को संबोधित
जींद : ( संजय तिरँगाधारी ) दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले सच्चे देशभक्त है और विरोध करने वाले देश के गद्दार। उन्होंने कहा कि 300 से ज्यादा किसानों ने इस संघर्ष में शहादत दी है, जो बेकार नहीं जाने दी जाएगी। रविवार को वे सेक्टर-9 में आम आदमी पार्टी द्वारा आयोजित किसान महापंचायत को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले किसान महापंचायत के आयोजकों रणधीर रेढू, लाभ सिंह आदि किसान नेताओं ने केजरीवाल को किसानी का प्रतीक हल भी भेंट किया।
अपने करीब आधा घंटे के संबोधन में सीएम केजरीवाल ने जहां किसानों को आंदोलन के लिए हरियाणवी अंदाज में डटे रहने का आह्वान किया और कहा कि दिल्ली में आपका बेटा सीएम बैठा है, जो हर तरह से मदद को तैयार है। इस आंदोलन में अंततः किसान की जीत होगी, केंद्र को झुकना ही पड़ेगा। तीनों कृषि कानून वापस लेने हो होंगे।
उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन को आगे ले जाना अब हम सब की जिम्मेदारी है। भले ही इसके लिए हमें कितनी भी कुर्बानी क्यों न देनी पड़े। इसके लिए चाहे जान भी चली जाए हम पीछे नहीं हटेंगे। 
केंद्र की भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि उसने दिल्ली में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार की शक्तियां छीनने का काम किया है, मगर हम इससे घबराते नहीं। केंद्र की मोदी सरकार इसलिए यह बिल लेकर आई क्योंकि हमने किसानों की मांगों को जायज ठहराया, हमने दिल्ली के स्टेडियमों को जेल में तब्दील नहीं होने दिया।
किसान आंदोलन को समर्थन करने पर केंद्र सरकार मुझे कोई भी सजा दे, मुझे कोई फिक्र नहीं। हम राजनीति में लोगों की सेवा करने आए हैं। दिल्ली में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य करने के लिए नीयत की जरूरत होती है। आज कांग्रेस और भाजपा के नेता चाहते हैं कि केजरीवाल भी उन्हीं जैसा बन जाये। उन्होंने इन दोनों पार्टियों की आलोचना करते हुए कहा कि 75 साल इस देश पा दोनों पार्टियों ने राज किया, मगर देश विकसित नहीं बन पाया। कहा कि इन दोनों पार्टियों के नेताओं की नीयत ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि यह देश विकसित बने इसके लिए वे जीते-जी प्रयासरत रहेंगे।
महापंचायत में अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार सहित मनोहर सरकार पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि जब से तीनों कृषि कानून बनाए गए हैं, तब से किसान परेशान हैं। कई राज्यों से किसान दिल्ली बॉर्डर पर जारी आंदोलन में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं, लेकिन वह घर में बैठकर दुआ कर रहे हैं कि यह आंदोलन सफल हो। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार किसानों को पूरा समर्थन दे रही है। आंदोलन को सफल बनाने के लिए वह किसानों की पूरी मदद कर रहे हैं। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि जिस हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी के नेताओं को लोग गांवों में प्रवेश नहीं दे रहे, वहां आज आप के नेताओं की इज्जत हो रही है। मुझे इस बात की खुशी है।
इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने रोहतक में किसानों पर हुए लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि जिस देश में किसानों का सम्मान नहीं है, वह देश कभी प्रगति नहीं कर सकता। सरकार को किसानों का साथ देना चाहिए या उन पर लाठीचार्ज करना चाहिए। इसको लेकर किसानों ने हरियाणा में चक्का जाम कर रखा है, हम किसानों के इस संघर्ष का समर्थन करते हैं।
-मृतक किसानों को शहीद का दर्जा और 1-1 करोड़ मुआवजा दे सरकार-
दिल्ली के सीएम केजरीवाल से पहले किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की शहादत का मजाक उड़ाना बंद करे और 300 से अधिक मृत किसानों को शहीद का दर्जा दे। उनके परिजनों को 1-1 करोड़ मुआवजा भी दिया जाना चाहिए। उन्होंने तीनों कृषि कानूनों को किसानों के डेथ वारंट पर हस्ताक्षर बताया।
किसान महापंचायत में कई प्रस्ताव भी पारित किए गए, जिनमे मृत किसानों को शहीद का दर्जा देने, तीनों कृषि कानून वापस लेने, किसानों पर दर्ज मुकदमें वापस लेने, एमएसपी कानून बनाने आदि शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment