Breaking

Wednesday, April 14, 2021

हरियाणा में नहीं लगेगा लाकडाउन, गृहमंत्री ने किया ऐलान

हरियाणा में नहीं लगेगा लाकडाउन, गृहमंत्री ने किया ऐलान 



चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने साफ कर दिया कि प्रदेश में किसी सूरत में लाकडाउन नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने अपने घरों को लौट रहे श्रमिकों से यहीं रुके रहने और घर वापसी नहीं करने की अपील की है। विज ने कहा कि हम लाकडाउन लागू नहीं करेंगे, लेकिन सख्ती कर इस महामारी पर काबू पाएंगे। इसमें प्रदेश की जनता का सहयोग अपेक्षित है। यदि कोई सहयोग नहीं करेगा तो उसे इसका नुकसान उठाना पड़ेगा। 

विज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। कोई भी अगर ऐसी बात करता है तो वह गलत और अफवाह है। यह बात सही है कि बाकी राज्यों की तरह हरियाणा में भी कोरोना तेजी के साथ फैल रहा है। फिर भी हम लाकडाउन लगाकर अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते। उन्होंने कहा कि इससे लोगों के काम धंधे और रोजगार बंद हो जाएंगे। उद्योगों के बंद होने का असर पूरी अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। मजदूरों में असुरक्षा की भावना पैदा हो जाएगी। इसलिए सरकार ने सोच समझकर ही नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इस दौरान अंतरराज्यीय परिवहन सेवाएं जारी रहेंगी। 
गृह मंत्री विज ने कहा कि गृह, स्वास्थ्य और शहरी निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवों तथा डीजीपी को कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा गया है। सरकार नियम तोडऩे वालों के प्रति जरा भी हमदर्दी नहीं रखेगी। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम फैक्ट्रियां भी बंद नहीं कर रहे हैं। अनिल विज ने कहा, "हरियाणा में कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए सुबह 9 से 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लोगों में पहले की तरह गंभीरता नजर नहीं आ रही है। उन्होंने कहा कि हम पूरे प्रयास कर रहे हैं। कल एडिशन चीफ सेक्रेटरी होम और हेल्थ को आदेश जारी किया है कि वे अपने विभागों को कोरोना प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करवाएं ताकि लोग उसका पालन करें। हम लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं, हम चाहते हैं कि जिंदगी चलती भी रहे और जिंदगी बचती भी रहे।"
विज ने बताया कि उद्योगों में नाइट शिफ्ट में काम करने वाले मजदूर और कर्मचारी रात में कर्फ्यू लागू होने से पहले फैक्ट्री में प्रवेश कर लें और रात भर काम करें। सुबह को पांच बजे के बाद ही ड्यूटी खत्म कर बाहर निकलें। इसलिए किसी भी मजदूर या कर्मचारी को न तो डरने की जरूरत है और न ही यहां से जाने की आवश्यकता है। अनिल विज ने बताया कि परिवहन संसाधनों की अंतरराज्यीय मूवमेंट जारी रहेगी। हेल्थ, रेल व पुलिस से जुड़ी सेवाओं के संचालन में किसी तरह की बाधा नहीं आने दी जाएगी। लोगों को किसी तरह की अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। अभी तक 26 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

No comments:

Post a Comment