Breaking

Thursday, April 22, 2021

सीसीटीवी में कैद हुए वैक्सीन चोर, 22 मिनट में दिया वारदात को अंजाम

सीसीटीवी में कैद हुए वैक्सीन चोर, 22 मिनट में दिया वारदात को अंजाम 

जींद : ( आरती शर्मा ) नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर से 1710 कोरोना वैक्सीन चोरी की घटना ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। पोस्टपार्टम सेंटर के भवन में ही कोरोना वैक्सीन का मुख्य भंडारण कक्ष होने के बावजूद अस्पताल प्रशासन ने न तो वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और न ही रात के समय वहां पर गार्डों की तैनाती की गई है।
अस्पताल के पुराने भवन पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखने पर सामने आया कि वैक्सीन चोरी दो व्यक्तियों द्वारा चोरी की गई है। पुराने भवन पर लगे सीसीटीवी कैमरा से बचने के लिए चोर पीसी सेंटर तक पहुंचने के लिए पार्क की ग्रिल से 12:44 बजे आते हैं और 1:06 बजे वैक्सीन को पिट्ठू बैग में भरकर उसी रास्ते से निकल जाते हैं। सीसीटीवी कैमरा दूर होने के कारण चोरों के चेहरे पहचान में नहीं आ रहे हैं। चोरी की घटना का पता आज सुबह उस समय लगा जब स्वीपर सुरेश कुमार सफाई करने के लिए पीसी सेंटर में पहुंचा तो उसे ताले टूटे हुए थे।

स्वीपर की सूचना स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा मौके पर आकर देखा तो मुख्य दरवाजे की कुंडे को उखाड़ा हुआ था। इसके बाद उसके अंदर के दो दरवाजों के भी कुंडों को तोड़ा हुआ। जब अंदर जाकर देखा तो कोरोना वैक्सीन जिस फ्रीज में रखी थी वह खुला पड़ा था और बच्चों को लगने वाली बीसीजी, पोलियो वैक्सीन, हिपेटाइटिस बी के इंजेक्शन खुले में पड़े थे, जबकि उसमें रखी 1270 कोविशील्ड व 440 कोवैक्सीन गायब थी। जब दूसरे कमरे को देखा तो उसका भी ताला टूटा हुआ था और अलमारी के दरवाजे खुले पड़े थे। जहां पर जांच से संबंधित रखी दो फाइल गायब थी। बाद में डीएसपी धर्मबीर खर्ब, सिविल लाइन थाना प्रभारी राजेंद्र मोर व एसएफएल की टीम ने घटना स्थल से साक्ष्य जुटाए। 

चोरों ने जिस अलमारी से दो फाइल चोरी की है उनके साथ ही  अस्पताल परिसर में स्थित पीर के मंदिर के भंडारे के लिए 50 हजार रुपये की नकदी भी रखी हुई थी। चोरों ने नकदी के बैग को छेड़ा हुआ है, लेकिन उसको चोरी करके नहीं लेकर गए। चोरों द्वारा नकदी को छोड़कर वैक्सीन के साथ जांच संबंधित दो फाइल चोरी करके लेकर जाने के बाद संदेह को गहरा दिया है। पुलिस प्राथमिक दृष्टि से चोरी की वारदात में अस्पताल के किसी कर्मचारी का हाथ मान रही है। कोरोना वैक्सीन के अलावा बच्चों को लगने वाली वैक्सीन भी रखी हुई थी, लेकिन चोर उनको छोड़ गए। 
वैक्सीन चोरी की घटना का पता चलते ही डीआइजी ओपी नरवाल मौके पर पहुंचे। जहां पर उन्होंने घटना स्थल का बारिकी से जांच की गई। जांच करने के बाद डीआइजी ने वहां पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों को कहा कि चोरी की घटना में किसी जानकार का ही हाथ है। इसलिए स्वास्थ्य अधिकारी भी अपने स्तर पर इसकी जांच करें। इस दौरान उन्होंने वैक्सीन केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगने पर सवाल उठाए और कहा कि यहां पर तुरंत प्रभाव से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और रात को सुरक्षा कर्मी तैनात होने चाहिए।

No comments:

Post a Comment