Breaking

Saturday, April 17, 2021

गेहूं सीजन पर मौसम की आफत:प्रदेश का आधा गेहूं मंडियों में पड़ा, 7 जिलों में बारिश से भीगा, खरीद- 41.35 लाख टन उठान- सिर्फ 25 लाख टन

गेहूं सीजन पर मौसम की आफत:प्रदेश का आधा गेहूं मंडियों में पड़ा, 7 जिलों में बारिश से भीगा, खरीद- 41.35 लाख टन उठान- सिर्फ 25 लाख टन

चंडीगढ़ : प्रदेश की अनाज मंडियों में गेहूं की आवक 50 लाख टन को पार कर गई है। इसमें से सरकार ने 41.35 लाख टन गेहूं की खरीद की है, लेकिन उठान महज 25 लाख टन का हुआ है। इसके चलते शुक्रवार को बारिश से पानीपत, इसराना, सिरसा, डबवाली, महेंद्रगढ़, हिसार, फतेहाबाद, दादरी, भिवानी समेत कई अनाज मंडियों में खुले में पड़ा गेहूं भीग गया।
शुक्रवार को विभिन्न मंडियों में करीब 2 लाख टन गेहूं की खरीद की गई। प्रदेश में अब तक 1,60,270 किसानों के 4,33,262 जे फार्म बनाए जा चुके हैं। अनाज मंडियों में अब तक कुल गेहूं खरीद की करीब 60 फीसदी आवक हो चुकी है। *शनिवार व रविवार को प्रदेशभर में गेहूं की खरीद बंद रहेगी।*
गेहूं खरीद के मामले में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि 16 अप्रैल तक किसानों को 873.27 करोड़ रुपए की राशि सीधे खातों में भेजी जा चुकी है। गेहूं खरीद का कार्य चल रहा है। बारदाने की कोई कमी नहीं है। अब तक आए करीब 50 लाख टन गेहूं में से 41 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद कर ली गई है। गेहूं के मंडियों से उठान के लिए सभी डीसी को आदेश दिए गए हैं।
किसानों व आढ़तियों की परेशानी बढ़ी }बारिश से कई जिलों में कटाई पर ब्रेक, 2 दिन खरीद भी बंद रहेगी
*भिवानी*: जिले में 9 खरीद केंद्रों पर खुले में पड़ा गेहूं भीग गया। अब तक खरीदी गई 97 हजार टन में से उठान 36 हजार मीट्रिक टन गेहूं का ही हुआ है। 60 हजार से ज्यादा मीट्रिक टन गेहूं मंडियों में पड़ा है। इसमें से 35 हजार टन गेहूं खुले में ढेरियों में ही पड़ा हुआ है। बारिश से गेहूं की कटाई भी रुक गई है।
*दादरी*: जिले में 4 लाख 37 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। 2.8 लाख क्विंटल गेहूं खरीद केंद्र व मंडियों में खुले आसमान में पड़ा है, जो बारिश से भीग गया।
*हिसार*: बूंदाबांदी के चलते जिले की मंडियाें में खुले में पड़ी गेहूं की ढेरियां और बाेरियां भीग गईं। मंडियों में तिरपाल आदि के पूरे प्रबंध नजर नहीं आए। अब गीला गेहूं बेचने में किसानों को दिक्कत आएगी। गेहूं सुखाने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी।
*इसराना*: अनाज मंडी में लिफ्टिंग की रफ्तार ढीली होने से करीब 4 लाख गेहूं के बैग शुक्रवार शाम को आई बारिश में भीग गए। पानीपत अनाज में पड़ा हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया।
सिरसा: सिरसा, रानियां, ऐलनाबाद, कालांवाली की मंडियों व खरीद केंद्रों पर 29 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं की आवक हुई है। 7 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं बिना खरीद के पड़ा है। वहीं, 20 लाख क्विंटल का उठान पेंडिंग है। 17 लाख क्विंटल गेहूं शुक्रवार को 3 से 8 एमएम तक हुई बारिश में भीग गया।
उठान में लापरवाही: खरीद एजेंसियों की लापरवाही से सभी मंडियों में उठान धीमा है, जिससे आढ़तियों व किसानों की समस्या बढ़ी हुई है। जबकि उठान में तेजी लाने के लिए सरकार ने दूसरी बार खरीद रोकी है।

No comments:

Post a Comment