/>

Breaking

Saturday, May 15, 2021

बंद की श्रीगंगानगर से नांदेड साहिब जाने वाली सभी ट्रेनें, सचखंड एक्सप्रेस है विकल्प

रेलवे ने अगले आदेशों तक बंद की श्रीगंगानगर से नांदेड साहिब जाने वाली सभी ट्रेनें, सचखंड एक्सप्रेस है विकल्प


नई दिल्ली : इंडियन रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते एक बार फिर से सभी ट्रेनों को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब श्रीगंगानगर से हजूर साहिब नांदेड जाने वाली नांदेड एक्सप्रेस (दोनों) को भी आगामी आदेशों तक बंद कर दिया गया है। यह ट्रेनें सप्ताह में 3 दिन के लिए हजूर साहिब नांदेड़ जाती थी और 3 दिन ही वापस आती थी। ट्रेन नंबर 02486,85 श्रीगंगानगर से मंगलवार व शनिवार को चलकर वाया मलोट, अबोहर, गिद्दड़बाहा, बठिंडा होते हुए जाखल के रास्ते आगे दिल्ली की ओर रवाना होती थी।
इसी के साथ ट्रेन नंबर 02440,39 शुक्रवार के दिन चलती थी, जो श्रीगंगानगर से चलकर वाया हनुमानगढ़, संगरिया, मंडी डबवाली, बठिंडा, बरनाला, धुरी, संगरूर के रास्ते होते हुए जाखल पहुंच कर आगे हजूर साहिब नांदेड़ की ओर रवाना होती थी। रेलवे ने दोनों ही गाडिय़ों को सप्ताह में 3 दिन आवागमन करने के लिए चलाया हुआ था। लेकिन अब इन दोनों ही गाड़ियों को बंद करने की सूचना जारी कर दी है।
श्री गंगानगर से हजूर साहिब नांदेड़ 1960 किलोमीटर का सफर तय करने वाली यह गाड़ियां राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश के रास्ते महाराष्ट्र व तेलंगाना तक के राज्यों में जाने वाले यात्रियों को सुविधा प्रदान करती थी। इन ट्रेनों में सिख धर्म अनुयायियों के अलावा अन्य राज्यों में कृषि कार्य के लिए किसान व मजदूर भी आवागमन करते थे, जो उनके लिए बड़ी फायदेमंद थी।
लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर रेलवे ने इसे बंद कर दिया है। यह ट्रेन अब कब चलाई जाएगी इसके बारे में अभी कोई सूचना नहीं मिली है। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि कम से कम 3 महीने तक ट्रेन के चलने की कोई संभावना नहीं है। बता दें कि इससे कुछ दिन पहले ही रेलवे ने लालगढ़ से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच चलने वाली दिल्ली एसी स्पेशल ट्रेन को भी बंद कर दिया था।

No comments:

Post a Comment