/>

Breaking

Monday, May 3, 2021

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बाजार से गायब, ऑनलाइन पर 50% तक प्रीमियम देने काे तैयार, ई-काॅमर्स वेबसाइट पर डिलीवरी 18 हफ्ते बढ़ी

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बाजार से गायब, ऑनलाइन पर 50% तक प्रीमियम देने काे तैयार, ई-काॅमर्स वेबसाइट पर डिलीवरी 18 हफ्ते बढ़ी

रोहतक :  ने कोविड-19 के बिगड़ते हालातों के बीच ऑक्सीजन सप्लाई और कृत्रिम उत्पाद की डिमांड को लेकर की स्टडी
कोरोना के नए भारतीय स्ट्रेन के कारण सूखते फेफड़ों के लिए कृत्रिम ऑक्सीजन की एकमात्र सहारा बची है, लेकिन राज्यों के बीच सामान वितरण ना होने के कारण सप्लाई और डिमांड में गहरा अंतर बना है। हालात ये हैं कि अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाला यंत्र) बाजार से गायब हाे चुका है। अब इसे ई-काॅमर्स कंपनियों से भी खरीदना मुश्किल हो गया है।

वेबसाइट पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर नजर ताे अाते हैं, लेकिन डिलीवरी की वेटिंग 18 सप्ताह तक बढ़ चुकी है। इसके अलावा पे-ऑन डिलीवरी विकल्प भी गायब हो गया है। आईआईएम रोहतक के डायरेक्टर प्रो. धीरज शर्मा की टीम ने कोरोना काल में इन्हीं बदलते ट्रेंड को लेकर एक स्टडी की है। शोध टीम ने पिछले तीन हफ्तों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर डिलीवरी और उपलब्धता को लेकर आंकलन किया। इन हालातों पर अस्पताल प्रशासकों से भी बातचीत की।

पे-ऑन डिलीवरी विकल्प गायब, 3 सप्ताह में बदला डिलीवरी का पैटर्न

आईआईएम रोहतक के शोधकर्ताओं की टीम ने अध्ययन में पाया कि मात्र पिछले तीन सप्ताह में हालात बदल गए हैं। अगर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑनलाइन चाहिए तो इसकी अब डिलीवरी एक सप्ताह से 18 सप्ताह में बदल गई है। डिलीवरी की तारीख अप्रैल के पहले सात दिनों तक एक सप्ताह से भी कम थी और अब यह 18 सप्ताह तक पहुंच गई है।

इसके अलावा पे-ऑन डिलीवरी विकल्प भी हटा दिया गया है। इस उत्पाद को अब अगर खरीदना है तो इसके लिए ग्राहकों को पहले ही ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी। बेशक, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हो ना हो।

लोग 50% तक प्रीमियम चुकाने काे तैयार

ऑनलाइन खरीदने के लिए लोग ज्यादा पैसे चुकाने को भी तैयार बैठे हैं, बस प्रोडक्ट मिल जाए। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर भुगतान करने की इच्छा का पता लगाने के लिए कुल 1140 ऑनलाइन फीडबैक लिए गए। ज्यादातर फीडबैक शहरों के हैं। लगभग 94 फीसदी लोगों ने अपने घरों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की इच्छा जताई है।

उत्तरदाताओं से पूछा कि वे कितने प्रतिशत प्रीमियम पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। ऐसे में 78 फीसदी ग्राहक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर 50 फीसदी तक प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार हैं। 92 फीसदी लोग कम से कम 30 फीसदी प्रीमियम देने को तैयार हैं। इसके अलावा, 29 फीसदी ने जरूरत पड़ने से ही पहले ही ऑक्सीजन सिलेंडर की खोज शुरू कर दी है और 16 फीसदी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चाहते हैं।

No comments:

Post a Comment