/>

Breaking

Sunday, May 16, 2021

चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल में आज से शुरू होगा इलाज, कोरोना मरीजों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल में आज से शुरू होगा इलाज, कोरोना मरीजों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

हिसार : कोरोना महामारी के दौरान लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर रही हरियाणा सरकार द्वारा रविवार को हिसार में स्थापित किए गए 500 बेड के चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल का लोकापर्ण किया जाएगा।

अस्पताल का संचालन आरंभ होने से न केवल हिसार बल्कि आसपास के जिलो के नागरिकों को रविवार से ही स्वास्थ्य सेवाएं मिलनी आरंभ हो जाएंगी। शनिवार को उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी व डीआईजी बलवान सिंह राणा ने स्वास्थ्य तथा अन्य सभी संबंधित विभागों के मुखियाओं के साथ अस्पताल का दौरा किया और सभी प्रबन्धों का जायजा लिया।
विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं वाले इस अस्पताल सभी ऑक्सिजन बेड होंगे। ऑक्सीजन की आपूर्ति 7.1 लीटर प्रति बेड प्रति मिनट फ्लो के हिसाब से रहेगी, जिसकी आपूर्ति जिंदल स्टैनलेस लिमिटेड के ऑक्सीजन प्लांट से होगी। अस्पताल को प्रतिदिन 8 एमटी ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। जिंदल मॉडर्न स्कूल में स्थापित किये गए अस्पताल को चार ब्लॉक में बांटा गया है।
सभी बेड पर ऑक्सीजन पॉइंट जोड़ा गया है। चिकित्सकों के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ही मेडिकल इंटर्न की भी यहां ड्यूटी लगाई गई है। अस्पताल में पांच एम्बुलेंस तैनात की गई हैं। मेडिकल स्टाफ के साथ-साथ आवश्यक सेवाओं से जुड़े सभी विभागों का एक-एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है ताकि अस्पताल के सुचारू संचालन में कोई बाधा न आए।

मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ ने अस्पताल में अपनी ड्यूटी जॉइन कर ली है। सभी ब्लॉकों का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त ने प्रबन्धों के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में स्टाफ प्रबंधन, एम्बुलेंस, मेडिकल उपकरणों, बायो-मेडिकल वेस्ट, ओपीडी, किचन संचालन, स्टोर, वेयर हाउस, टेली कंसल्टेंसी, मेडिकल स्टाफ के रहने व खाने सहित अन्य प्रबन्धों की समीक्षा की और इनके सम्बंध में अधिकारियों को विस्तार से दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव, प्रशिक्षु आईएएस पंकज, सीटीएम मोहित, जोनल एडमिनिस्ट्रेटर अश्वीर नैन, स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय से आए डॉ. डीएन बागड़ी, सीएमओ डॉ. रत्ना भारती, डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठ, एडीआईओ अखिलेश, एक्सईएन विशाल सहित अन्य अधिकारी उपस्तिथ थे।

No comments:

Post a Comment