/>

Breaking

Tuesday, June 29, 2021

5 साल का नन्हा बालक 2 मिनट 15 सेकंड में गाकर सुना देता है शिवतांडव, पढ़ें नन्हे बच्चे के कारनामे

5 साल का नन्हा बालक 2 मिनट 15 सेकंड में गाकर सुना देता है शिव
तांडव, पढ़ें नन्हे बच्चे के कारनामे
कुरुक्षेत्र :  कुरुक्षेत्र जिले के हरगोविंद नगर एकता विहार का रहने वाला महज 4 साल 11 महीने का एक छोटा सा बच्चा हितेन कौशिक जिसकी यादाश्त इतनी तेज हैं कि इस छोटी सी उम्र में उसे सभी प्रदेशों की राजधानी व जिलों के नाम मुंहजबानी याद है। उसे प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के नाम तक पता है। इस नन्हे बच्चे को करीब 70 देशों व उनकी राजधानियों के नाम याद है। करीब पांच साल का यह नन्हा बालक हितेन पूरा शिव तांडव 2 मिनट 15 सेकंड में गाकर सुना देता है। नन्हे हितेन कौशिक का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए भेजा गया है।
हितेन के पिता पंकज कौशिक नई दिल्ली के सरकारी स्कूल में गेस्ट टीचर है। पिता ने बताया कि इसी वर्ष हितेन का दाखिला स्कूल में करवाया है। घर पर ही वे हितेन को अभ्यास करवातें है। वह शिव तांडव के साथ हनुमान चालीसा का गुणगान भी अच्छी तरह से करता है। हितेन को सौरमंडल के ग्रहों के बारे में भी काफी जानकारी है।

वह सभी ग्रहों के नाम के साथ-साथ छोटे व बड़े ग्रह , ठंडे व गर्म ग्रह तथा पृथ्वी से दूर व नजदीक ग्रह आदि के बारे में पूरी जानकारी है। महाद्वीपों, पर्वतों, नदियों , भारत के पड़ोसी देश , हिंदी भाषा के व्याकरण संबंधी प्रश्न व पहाड़े सब आते हैं। पिता पंकज ने बताया कि हितेन को वे गाकर चीजों को याद करवातें है। इतनी कम उम्र में बच्चे की इस प्रतिभा को देखकर हर कोई कायल हो रहा है।

No comments:

Post a Comment