/>

Breaking

Wednesday, July 21, 2021

हरियाणा के लिए अलग बने विधानसभा की इमारत

चंडीगढ़ : हरियाणा के लिए अलग बने विधानसभा की इमारत ,विधानसभा स्पीकर ने लोकसभा स्पीकर को दी प्रोजैक्ट रिपोर्ट

चंडीगढ़। हरियाणा में नए परिसीमन के बाद विधायकों की संख्या में इजाफा होगा। जिसके चलते हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने लोक सभा स्पीकर ओम बिरला के साथ मुलाकात करके हरियाणा के लिए चंडीगढ़ में नई विधानसभा इमारत बनाए जाने की मांग की है।
लोकसभा स्पीकर से मुलाकात के बाद ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा विधानसभा की मौजूदा इमारत के बड़े हिस्से पर पंजाब का कब्जा है। मौजूदा समय में इस इमारत में कामकाज को सुचारू रूप से चलाने में कई तरह की दिक्कते आ रही हैं। एक-एक कमरे में दो-दो विभागों के कर्मचारी बैठ रहे हैं। नए परिसीमन के बाद हरियाणा में विधायकों की संख्या 120 से अधिक हो जाएगी। ऐसे में हरियाणा को चंडीगढ़ में विधानसभा के लिए नई इमारत की जरूरत है। गुप्ता ने कहा कि इस संबंध में चंडीगढ़ प्रशासन को पहले ही प्रोजैक्ट तैयार करके भेजा जा चुका है।
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ भी बातचीत की है। स्पीकर ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात का समय मांगा गया है। मुख्य मंत्री मनोहर लाल की सुरक्षा में चूक को लेकर विधानसभा स्पीकर ने कहा कि बजट सत्र के दौरान जब अकाली विधायकों ने सीएम की सुरक्षा में सेंध लगाई गई उस समय आईपीएस पंकज नैन वहां मौजूद थे। सीएम की ओवर ऑल सुरक्षा का जिम्मा उन पर था। डीजीपी द्वारा दी गई रिपोर्ट में उनके समेत कई अन्यों को क्लीन चिट दे दी गई है। जिसके चलते यह मामला अब विधानसभा की विशेषाधिकार समिति को भेजा जाएगा।
*इसी में बाक्स—*
*केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव से भी की मुलाकात*

हरियाणा विधान सभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने दिल्ली दौरे के दौरान मोदी मंत्रीमंडल का हिस्सा बने भूपेंद्र यादव से शिष्टाचार भेंट की। प्रधानमंत्री ने भूपेंद्र यादव को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा श्रम और रोजगार मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी है। ज्ञान चंद गुप्ता ने उन्हें नए दायित्व की बधाई तथा उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच किसान आंदोलन जुड़ी गतिविधियों और हरियाणा के सामाजिक, राजनीति मसलों पर भी चर्चा हुई।

No comments:

Post a Comment