Breaking

Friday, February 18, 2022

खेतों में जलभराव से निपटने वाले किसानों को मिलेगा 6 लाख का अनुदान

खेतों में जलभराव से निपटने वाले किसानों को मिलेगा 6 लाख का अनुदान
भूना (फतेहाबाद)// गांव गोरखपुर, नहला, बैजलपुर व चौबारा के खेतों में बारिश के बाद जलभराव से निपटने वाले दर्जनों किसानों को 6 लाख रुपए की आपदा प्रबंधन सहायता राशि दी जाएगी। यह राशि उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिन्होंने सिंचाई एवं कृषि विभाग के अधिकारियों से बिल सत्यापित करवाए थे। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सिंह ने आपदा प्रबंधन द्वारा दी गई राशि को संबंधित ग्राम पंचायतों के खाते में डाल दिया है। उपरोक्त राशि किसानों को ग्राम सचिव के माध्यम से जल्द ही दी जाएगी। हालांकि पहले उपरोक्त राशि गुपचुप तरीके से नहला के कुछ राजनीतिक प्रभाव रखने वाले किसानों को दी जा रही थी, जिसके चेक भी काट दिए गए थे मगर बीडीपीओ के साइन करने बाकी थे। गोरखपुर के किसानों को इसकी भनक लग गई थी और उन्होंने बीडीपीओ कार्यालय पर आकर विरोध प्रदर्शन किया तो नहला के आधा दर्जन मात्र किसानों के चेक रद्द कर दिए गए थे और बारिश के जलभराव से निपटने वाले किसानों को सम्मानजनक राशि दिए जाने की बीडीपीओ ने घोषणा की थी। 
 पंचायत अधिकारी ने उपरोक्त 6 लाख की राशि में से ग्राम पंचायत गोरखपुर को सवा दो लाख, ग्राम पंचायत नहला को अढ़ाई लाख रुपए, ग्राम पंचायत बैजलपुर को एक लाख रुपए तथा ग्राम पंचायत चौबारा को 25 हजार रुपए दे दिए गए हैं। समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सिंह कुंडू ने बताया कि पंचायतों के खातों में से जलभराव से निपटने वाले पात्र किसानों को उपरोक्त राशि मौके के हालात अनुसार वितरित की जाएगी। ग्राम पंचायत नहला व चौबारा में ग्राम सचिव राजेश कुमार शर्मा तथा ग्राम पंचायत गोरखपुर व बैजलपुर में ग्राम सचिव अमित कुमार सिंगला की देखरेख में उपरोक्त आपदा प्रबंधन सहायता राशि किसानों को देंगे। गोरखपुर के किसानों ने प्रशासनिक अधिकारियों का आभार जताया। 
 गोरखपुर गांव के किसान धनराज शर्मा, रामप्रताप, रमेश बेनीवाल, दलबीर सिंह नंबरदार, जगवीर सिंह नंबरदार, बिल्लू सिवाच, रमेश शर्मा, ओमप्रकाश, भीरा सिंह आदि किसानों ने बारिश के जलभराव से प्रभावित खेतों में आपदा प्रबंधन सहायता राशि का सम्मानजनक वितरण किए जाने की प्रक्रिया पर प्रशासनिक अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है। इस संबंध में समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सिंह कुंडू ने बताया कि बीडीपीओ नरेंद्र सिंह ने आपदा प्रबंधन सहायता छह लाख रुपए की राशि को ग्राम पंचायत गोरखपुर एनहला व बैजलपुर तथा चौबारा के खाते में डाल दी है। अब सम्मानजनक रूप से राशि का वितरण संबंधित ग्राम सचिवों द्वारा किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment