Breaking

Wednesday, February 23, 2022

प्रदेश के इन विधार्थियों की फीस लौटाएगा बोर्ड , ऐसे करें आवेदन !

प्रदेश के इन विधार्थियों की फीस लौटाएगा बोर्ड , ऐसे करें आवेदन !
चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने पांचवीं और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा इस सत्र के लिए स्थगित कर दी है, अब स्कूलों को अपने स्तर पर ही इन कक्षाओं की परीक्षा लेनी है। प्रदेश भर में पांचवीं और आठवीं कक्षाओं के करीब पौने छह लाख विद्यार्थी हैं, जिनमें से पौने तीन लाख विद्यार्थियों ने अब तक 100 रुपये नामांकन और 450 रुपये परीक्षा फीस जमा करवा दी है। अब परीक्षा स्थगित होने की वजह से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने करीब पौने तीन लाख विद्यार्थियों के रुपये लौटाने की तैयारी कर ली है।

हालांकि बोर्ड की ओर से यह भी स्पष्ट कहा गया है कि प्रत्येक स्कूल को विद्यार्थियों द्वारा शुल्क जमा करवाने का दावा करना होगा, जिसके लिए उन्हें ईमेल के माध्यम से बोर्ड को सूचित करना होगा। अगर किसी विद्यार्थी ने साइबर कैफे से शुल्क जमा करवाया है तो उसका शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। 

*28 फरवरी तक करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन*

सीबीएसई और एचबीएसई (हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड) स्कूलों का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फिलहाल जारी है। इसके लिए स्कूल 28 फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जिसके लिए पांच हजार रुपये शुल्क अदा करना होगा। अगर कोई स्कूल रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बोर्ड अधिकारियों द्वारा इसके लिए सेकेंडरी शिक्षा निदेशक को उक्त स्कूल की मान्यता रद्द करने की भी सिफारिश की जाएगी। अब तक प्रदेश के 16 हजार स्कूलों में से 1053 सीबीएसई के निजी स्कूल और 14 हजार एचबीएसई के स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

*बोर्ड अध्यक्ष ने कही ये बात*
प्रदेश सरकार के निर्णयानुसार फिलहाल इस सत्र के लिए पांचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है, लेकिन स्कूलों का रजिस्ट्रेशन जारी रहेगा। जो स्कूल रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है, उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए सेकेंडरी शिक्षा निदेशक को लिखा जाएगा। साथ ही जिन विद्यार्थियों ने नामांकन और परीक्षा शुल्क जमा करवाया है, उनकी राशि भी लौटाई जाएगी।

No comments:

Post a Comment