Breaking

Tuesday, March 29, 2022

IPL के रण में आज उतरेगा जींद का युजवेंद्र चहल:राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलेंगे पहला मैच; इससे पहले था RCB का हिस्सा, जोश में मित्र-मंडली

IPL के रण में आज उतरेगा जींद का युजवेंद्र चहल:राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलेंगे पहला मैच; इससे पहले था RCB का हिस्सा, जोश में मित्र-मंडली
जींद : आईपीएल-15 में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच सोमवार को पहला मैच शाम 7:30 पर खेला जाएगा। हरियाणा के जींद के रहने वाले युजवेंद्र चहल इस बार राजस्थान रॉयल्स की तरफ से मैदान में उतरेंगे। इस सीजन से पहले युजवेंद्र चहल विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की तरफ से खेलते थे, लेकिन इस बार रॉयल चैलेंजर्स ने चहल को रिटेन नहीं किया। जिसके चलते राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें खरीद लिया।

चहल 2014 से 2021 तक रॉयल चैलेंजर्स का हिस्सा रहें हैं, इस दौरान उन्होंने टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। चहल की गिनती हाल में सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में की जाती है। चहल अपनी घूमती गेंदों में फंसाकर कई बड़े दिग्गज खिलाड़ियों को आउट करने का हुनर रखते हैं। जिसके चलते आज के मैच में सभी की नजर चहल की गेंदबाजी पर रहने वाली है।

*राजस्थान रॉयल्स ने 6.50 करोड में खरीदा*

पूर्व में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले युजवेंद्र चहल इस आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स की जर्सी पहन मैदान में उतरेंगे। इस बार के मेगा ऑक्शन में रॅायल चैलेंजर्स ने चहल को रिटेन नहीं किया, जिसके चलते राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 6.50 करोड में खरीद लिया। आज के मैच में सभी की नजर चहल की गेंदबाजी पर रहने वाली है।

*आईपीएल में युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन*

युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में अब तक 114 मैचों में 22.28 की औसत और 7.59 की इकनॉमी रेट से 139 विकेट लिए हैं। वह पीयूष चावला और अमित मिश्रा के बाद लीग में 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे लेग स्पिनर हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 15 मैचों में 20.77 की औसत और 18 विकेट लिए थे। पिछले सीजन में वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।
*जींद में जन्में और यहीं पले बढ़े*

युजवेंद्र चहल का जन्म 23 जुलाई 1990 को हरियाणा के जींद में हुआ था। उनका परिवार मूलत: जींद के नजदीकी गांव दरियावाला का रहने वाला है। उनके पिता केके चहल पेशे से वकील हैं। गुरुग्राम कें शिफ्ट होने से पहले वे जींद कोर्ट में ही प्रेक्टिस करते थे।चहल तीन भाई-बहनों में सबसे छोटा है। वे पहले शतरंग के खिलाड़ी थे। चूंकि उनके पिता क्रिकेट एसोसिएशन के जिला सचिव भी रहे हैं, ऐसे में उनकी रूचि क्रिकेट में भी आरंभ से ही रही है।

*शतरंग के भी चैंपियन रहे*

युजवेंद्र चहल जींद में रहते हुए डीएवी स्कूल में पढ़े हैं। रेलवे रोड पर रामबीर कॉलोनी में अपने परिवार के साथ रहे हैं। स्कूल में पढ़ाई के दौरान उन्हें शतरंज खेलना पसंद था। उन्होंने स्कूल में रहते हुए कई शतरंज टूर्नामेंट पुरस्कार भी जीते। चहल भारतीय अंडर 12 श्रेणी के सतरंज चैंपियन भी रहे है। चहल आईपीएल में पहले मुंबई इंडियंस और फिर बैंगलोर के तरफ से खेलते थे।
*मित्र मंडली की मैच पर खास नजर*

युजवेंद्र चहल का परिवार वर्तमान में गुरुग्राम शिफ्ट हो चुका है। बावजूद उसके जींद में युजवेंद्र की एक मित्र मंडली आज भी है। कई युवा जहां उनके साथ खेले हैं, वहीं जिन गलियों में वे पले बढ़े, वहां के लोगों को भी उन पर नाज है। जींद के लोगों खासकर उनकी मित्र मंडली आज के मैच को लेकर उत्साह में है।

No comments:

Post a Comment