Breaking

Sunday, March 20, 2022

समाज के उत्थान में सर छोटूराम का सहयोग अस्मरणीय रहेगा : रणजीत सिंह चौटाला

समाज के उत्थान में सर छोटूराम का सहयोग अस्मरणीय रहेगा : रणजीत सिंह चौटाला
जींद : ( संजय कुमार ) ÷ किसानों को सिंचाई के समय बिजली की कोई दिक्कत नहीं रहने दी जाएगी और उन्हें भरपूर मात्रा में बिजली दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए अनेको महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। यह बात सूबे के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने स्थानीय जाट धर्मशाला में एक सभा को सम्बोधित करते हुए कही।
रणजीत चौटाला रविवार को चौधरी छोटूराम जयंती के उपलक्ष्य पर बोल रहे थे। इस से पूर्व उन्होंने सर छोटू राम जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और पुष्प अर्पित किए इस दौरान उनके साथ जींद के विधायक डा० कृष्ण लाल मिढ़ा भी उपस्थित थे। उन्होंने इस मौके पर जाट धर्मशाला के विकास के लिए 21 लाख रूपए की राशि दी। उन्होंने कहा कि किसानों के मसीहा सर छोटूराम मेें किसानों के प्रति कुछ करने का जज्बा था। हमें उनकी बताई हुई नीतियों पर चलना चाहिए, हमे हमारे बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ सर छोटूराम, चौ० देवीलाल तथा चौ० चरण सिंह जैसे महान पुरूषों की जीवन शैली को भी बताना चाहिए। किसानों के हित में उनके द्वारा किए गए कार्यो से भी प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विज्ञान ने बड़ी तरक्की कर ली है। आज हम कम्पयूटर, लैपटॉप, मोबाईल से पूरी दुनिया का पता लगा लेते है। लेकिन हमे अभी और आगे बढऩे की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा का उपयोग कर कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र व राज्य सरकारों को सौर पम्पों पर 75 प्रतिशत तक सबसीडी प्रदान की जा रही है, जिससे किसानों को बिजली व पानी की बचत हो सके। उन्होंने कहा कि समाज के उत्थान में सर छोटूराम का सहयोग अस्मरणीय रहेगा। जन सेवा और किसान कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले सर छोटू राम ने केवल देश के अन्नदाताओं के अधिकारों के लिए संघर्ष नहीं किया बल्कि मजदूरों और शोषित की भी आवाज बने समाज के उत्थान में उनका योगदान सदैव याद रहेगा। अंग्रेजों के शासनकाल में उन्होंने किसानों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और इसी वजह से किसान उन्हें अपना मसीहा मानते थे। आज किसानों को उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढऩे की जरूरत है।  
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है। गरीब आदमी जानकारी के अभाव में इन योजनाओं से वंचित रह जाता है। हम सभी को प्रयास करना चाहिए कि ऐसे व्यक्तियों तक कल्याणकारी योजनाओं की सही जानकारी उपलब्ध करवाकर उनकी सहायता करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पहले ही बिजली बिल बकायदारों को पर्याप्त राहत प्रदान की थी। परंतु कुछ लोगो ने अपने बिजली बिल जमा न करने की आदत बना ली है, जो गलत है हम सभी को बिजली के बिल समय पर भरते रहना चाहिए। ऐसा करने से न केवल सरकार की मदद करेंगे बल्कि जुर्माने के साथ अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने से भी बच सकेंगे। प्रदेश के बिजली मंत्री को किसानों द्वारा कार्यक्रम में पहुंचने पर पगड़ी पहनाकर एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित जींद के विधायक डॉ कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम ने जो सपना जनसेवा का देखा था उसे केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से पूरा किया जा रहा है। मौजूदा सरकार व्यवस्था परिवर्तन के साथ ही महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जनसेवा को समर्पित सरकार है। आज किसानों की समृद्धि के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी कदम बढ़ाते हुए दीनबंधु छोटूराम जी के दिखाए मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ रही है। जाट धर्मशाला के प्रधान द्वारा विधायक को शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जाट धर्मशाला के प्रधान देवव्रत ढांडा व अनेक खापों के प्रतिनिधियों भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment