Breaking

Wednesday, April 6, 2022

बॉक्सिंग, रेसलिंग, जूडो के प्लेयर्स को फायदा:हरियाणा में अब किसी भी भार वर्ग में मेडल जीतने पर मिलेगा कैश

बॉक्सिंग, रेसलिंग, जूडो के प्लेयर्स को फायदा:हरियाणा में अब किसी भी भार वर्ग में मेडल जीतने पर मिलेगा कैश अवॉर्ड

Boxing, wrestling, judo players benefit: Now in Haryana, cash will be available for winning medals in any weight category
बॉक्सिंग, रेसलिंग, जूडो के प्लेयर्स को फायदा
चंडीगढ़ : हरियाणा में अब कुश्ती मेडल विजेताओं को मेडल के अनुसार दिए जाने वाले कैश अवॉर्ड के लिए भार वर्ग की शर्त हटा दी गई है। अब किसी भी वर्ग में कोई भी खिलाड़ी मेडल जीतकर लाता है तो उसे पॉलिसी के अनुसार नकद पुरस्कार दिया जाएगा। अब तक विश्व चैंपियनशिप, एशियाई चैंपियनशिप, राष्ट्रमंडल खेलों आदि में कुल 10 भार वर्गों में कुश्ती खेली जाती है। वहीं, ओलिंपिक और एशियाई खेलों में केवल 6 भार वर्ग निर्धारित हैं।

इसी तरह, बॉक्सिंग (पुरुष) विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेलों, एशियाई चैंपियनशिप, राष्ट्रमंडल खेल आदि में कुल 10 भार वर्गों में भी खेली जाती हैं। ओलिंपिक में यह भी 6 भार वर्ग में खेली जाती है। सरकार की 2019 की खेल पॉलिसी में इन्हीं भार वर्ग में मेडल जीतने पर कैश अवॉर्ड दिया जाता था। ऐसे में यूनिवर्सिटी गेम्स, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स आदि में इन भार वर्ग के अलावा दूसरी कैटेगिरी में मेडल जीतने पर कोई फायदा नहीं मिलता था। मंगलवार को मनोहर कैबिनेट ने बैठक में 2019 की कैश अवॉर्ड पॉलिसी में संशोधन को मंजूरी दे दी।

No comments:

Post a Comment