Breaking

Monday, April 25, 2022

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं:करनाल में 22 केंद्रों में 16800 बच्चे देंगे पेपर; एक कमरे में बैठेंगे 18 परीक्षार्थी

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं:करनाल में 22 केंद्रों में 16800 बच्चे देंगे पेपर; एक कमरे में बैठेंगे 18 परीक्षार्थी

करनाल : CBSE की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं। करनाल जिले में 22 केंद्रों पर परीक्षा होगी। नकल रहित परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए बोर्ड की ओर से विशेष प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत एक कमरे में अधिकतम 18 विद्यार्थी ही बैठेंगे। परीक्षा समय से आधा घंटा पूर्व प्रवेश मिलेगा, यानी विद्यार्थियों को केंद्र में सुबह 10 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। यदि कोई विद्यार्थी इस समय के बाद आएगा तो केंद्र अधीक्षक को बोर्ड की अनुमति लेनी होगी।

गहन जांच और देर से आने का वाजिब कारण मिलने पर ही एग्जाम सेंटर में प्रवेश दिया जाएगा। CBSE से संबंधित जिले के 142 स्कूलों के कुल 16800 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। सतर्कता बरतते हुए बोर्ड की ओर से जारी किए गए एडमिट कार्ड पर प्रतियोगी परीक्षा की तरह QR कोड भी होगा, जिसे प्रवेश के समय स्कैन किया जाएगा। इससे परीक्षार्थी की परीक्षा केंद्र में पहचान होगी तो फर्जी विद्यार्थी प्रवेश पत्र लेकर नहीं आ सकेगा। इससे नकल पर भी लगाम लगेगी।
*विद्यार्थियों को दिए गए एडमिट कार्ड*

सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स अध्यक्ष, राजन लांबा ने बताया कि CBSE ने परीक्षा के लिए वेबसाइट के माध्यम से एडमिट कार्ड जारी किए हैं। इन्हें स्कूलों को भेजे गए लिंक के माध्यम से ही डाउनलोड किया जा रहा है। कई स्कूलों ने परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थी के अलावा उनके माता-पिता और प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर जरूरी हैं। साथ ही परीक्षार्थी अपना स्कूल का आई-कार्ड भी परीक्षा केंद्र में लेकर आएंगे।
*परीक्षा के लिए आवश्यक निर्देश*

सभी परीक्षार्थियों को अपने स्कूल की यूनिफार्म में ही आना होगा। परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे का रहेगा। 10 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मास्क और सैनिटाइजर लेकर आएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। प्रवेश पत्र पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। परीक्षा की समय-सीमा प्रवेश पत्र पर दिए गए समय के अनुसार ही होगी। छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न-पत्र को पढ़ने के लिए दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment