Breaking

Thursday, April 28, 2022

सरकार आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से सजग : सुनीता दुग्गल

सांसद ने स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाई डेंटल चेयर व ईसीजी मशीन

सरकार आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से सजग : सुनीता दुग्गल
सांसद ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एनसीडी सेल गाइड बुक का विमोचन किया

जींद : स्वास्थ्य विभाग द्वारा वीरवार को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उझाना में वीरवार को दूसरे स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। यह मेला आयुष्मान भारत-हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष में लगाया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के तौर पर सांसद सुनीता दुग्ग्ल ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीम नरवाना, सीईओ डा. किरण सिंह, सीएमओ डा. मंजू कादियान ने की। मंच संचालन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल ने किया। सांसद ने सांसद कोटे से विभाग को ईसीजी मशीन, डेंटल चेयर उपलब्ध करवाई। इस मौके पर छोटे-छोटे बच्चों द्वारा योगा का प्रदर्शन किया गया। सांसद सुनीता दुग्गल ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एनसीडी सेल की गाइड बुक का विमोचन किया। जिसमें बीमारी, समाधान व योग सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधि जानकारी दी गई। 
सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि सरकार आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से सजग है। सरकार का प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अधिक से अधिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों। कोरोना काल में भी 13 लाख रुपये का सामान विभाग को उपलब्ध करवाया था। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने जो मांगें रखी है, उन्हें भी पूरा करवाने का आश्वासन दिया। सीईओ डा. किरण सिंह ने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी दी गई है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल ने बताया कि छोटे बच्चे जिन्हें दिल की गंभीर बीमारी हैं उनका उपचार स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपने स्तर पर करवाया जाता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक जींद जिला में सबसे ज्यादा बच्चों के आप्रेशन जींद में करवाए गए हैं। मेले में अधिक से अधिक लोग पहुंचे और स्वास्थ्य व योजनाओं का लाभ उठाएं इसके लिए आशा वर्करों व आंगनवाड़ी वर्करों ने कड़ी मेहनत की। इस स्वास्थ्य मेले में डाक्टरों की टीम के साथ आयुष विभाग और अन्य विभागों के सहयोग से स्टाल लगाई गई। आमजन को स्वास्थ्य व अन्य विभागों की योजनाएं एक ही जगह पर जानने की सुविधा मिली।
*1075 से अधिक लोगों को उपलब्ध करवाई स्वास्थ्य सुविधाएं : सीएमओ*

सीएमओ डा. मंजू कादियान ने कहा कि स्वास्थ्य मेले में 1075 अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया और एनसीडी के तहत बीपी, शुगर जांच की गई और  27 लाभार्थी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इसके अलावा स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरुकता बढ़ाई गई। मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक और गले की जांच की सुविधा उपलब्ध रही। इसके अलावा दंत चिकित्सा जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, मेंटल हैल्थ कार्यक्रम, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण,  मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रही। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी आमजन को दी गई। इसके अलावा हैल्थ मेले में एनीमिया मुक्त बेहतर स्वास्थ्य के लिए सहायक बेहतर खान-पान, जरूरी  घरेलू नुस्खे को लेकर स्टाल लगाए गए। स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से निशुल्क रही। मेले में छोटे बच्चों द्वारा योगा के बारे में जानकारी दी गई और मेले को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन का बेहतरीन सहयोग रहा। 
*स्वास्थ्य मेले में स्टॉल लगा दी जानकारी*

स्वास्थ्य मेले में विभाग की तरफ कई तरह के स्टॉल लगा कर विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके साथ ही सोशल वैलफेयर डिपार्टमेंट, आंगनवाड़ी, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों ने भी अपने-अपने स्टॉल लगाए। स्वास्थ्य मेले में आए 1075 मरीजों की जांच की गई साथ ही आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। कार्यक्रम के समापन पर सभी मुख्यअतिथियों, स्वास्थ्यकर्मियों व सहयोगियों को सम्मानित किया गया। स्वास्थ्य मेले में आई सर्जन नरवाना डा. देवेंद्र बिंदलिश, डा. पालेराम, डा. राजेश भोला, डा. रघुवीर सिंह पूनिया, डा. जेके मान, एसएमओ डा. उझाना, डा. विजेंद्र ढांडा, आयुष्मान से डा. अजय, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दिलबाग सिंह नैन, डा. सूची, विवेक, रवी, प्रदीप सहित कई चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी।

No comments:

Post a Comment