Breaking

Thursday, April 14, 2022

हरियाणा में खेल नर्सरियों का चयन:पहली सूची में 455 का नाम; सिलेक्शन और ऑडिट कमेटी सु‌विधाओं को लेकर करेगी निरीक्षण

हरियाणा में खेल नर्सरियों का चयन:पहली सूची में 455 का नाम; सिलेक्शन और ऑडिट कमेटी सु‌विधाओं को लेकर करेगी निरीक्षण

चंडीगढ़ : हरियाणा खेल विभाग ने प्रदेश के सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों तथा निजी खेल प्रशिक्षण केंद्रों को अलॉट की जाने वाली खेल नर्सरियों की सूची जिला खेल एंव युवा कार्यक्रम अधिकारियों को भेज दी है। खेल विभाग ने करीब 455 खेल नर्सरियों को इस सूची में शामिल किया गया। जिसमें 170 सरकारी विद्यालय, 157 निजी संस्थान, 81 निजी खेल प्रशिक्षण केंद्र व 47 राजीव गांधी ग्रामीण खेल परिसरों के नाम है। इसके बाद दूसरी सूची विभाग द्वारा जारी की जाएगी।
*सिलेक्शन और ऑडिट कमेटी का होगा गठन*

खेल विभाग जिले में हर एक सिलेक्शन और ऑडिट कमेटी का गठन करेगा, जो कि चयनित खेल नर्सरियों में खेल सुविधाओं का निरीक्षण करेगा। जो खेल नर्सरी निधार्रित मापदंडों को पूरा नहीं करेगी, उसे अंतिम सूची में से हटा दिया जाएगा।
Selection of sports nurseries in Haryana: 455 names in first list; Selection and audit committee will inspect the facilities
*खेल निदेशक आईपीएस पंकज नैन।*
वेबसाइट पर प्रदर्शित करेगा सूची

खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन ने बताया कि नई खेल ग्रेडेशन नीति के तहत राज्य में बनाए गए खेल ग्रेडेशन प्रमाण पत्रों की सूची भी विभागीय वेबसाइट पर एक- दो दिन में प्रदर्शित की जाएगी। ग्रुप डी के सभी खेल कोटा के पदों के लिए कई उम्मीदवारों द्वारा झूठे खेल प्रमाण पत्र बनवाने की शिकायतें भी आई है। इसलिए खेल ग्रेडेशन प्रमाण पत्र से नौकरी प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड की है, ताकि उनकी पहचान करके विभाग को ऐसे खिलाड़ियों की जानकारी दी। ताकि उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकें।

*खिलाड़ियों का खुराक भत्ता बढ़ा*

खेल विभाग ने कुछ दिन पहले खिलाड़ियों की डाइट भी बढ़ाई है। अब डाइट 250 से बढ़कर 400 रुपये प्रतिदिन हो गई है। 2020 में ये राशि 150 से बढ़ाकर 250 की गई थी।

No comments:

Post a Comment