Breaking

Tuesday, May 17, 2022

अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें , इसे नियंत्रित करें लम्बे समय तक जीवित रहें – डॉ० रमेश पांचाल

अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें , इसे नियंत्रित करें लम्बे समय तक जीवित रहें – डॉ० रमेश पांचाल 

जींद : ( संजय कुमार ) --विश्व उच्च रक्तचाप दिवस  के मौके पर स्वास्थ्य विभाग एनसीडी सेल जिला जींद की ओर से सिविल सर्जन डॉ मंजू कादियान की अध्यक्षता में उच्च रक्तचाप दिवस  आयोजन Govt PG College जींद में मनाया गया। 
डिप्टी सिविल सर्जन एनसीडी डॉ रमेश पांचाल ने government PG कॉलेज में उपस्थित छात्रो को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस  के उपलक्ष में संबोधित करते हुए बताया कि 17 मई को हर साल विश्व हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day ) मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य हाइपरटेंशन जैसी घातक बीमारी का पता लगाने, उसे कंट्रोल या खत्म करना है। उन्होंने बताया  कि आजकल की दौड़भाग भरी जिंदगी में लोग कम उम्र में ही हाइपरटेंशन (उच्च रक्तचाप) का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में एक बैलेंस और तनाव रहित जिंदगी जीने के लिए लोगों को जागरुक करने के मकसद से हर साल विश्व हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। हाइपरटेंशन (Hypertension) को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। कई बार इस बीमारी से पीड़ित शख्स में किसी भी तरह के लक्षण नजर नहीं आते। लेकिन यह कार्डियोवस्कुलर सिस्टम और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। हाइपरटेंशन होने पर ज्यादा पसीना आना, घबराहट होना, अच्छे से नींद न आना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। कई बार हाइपरटेंशन के मरीजों में तेज सिरदर्द और नाक से खून भी आता है। 
 इस अवसर पर जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर एनसीडी डॉ संजीत सिंह ने बताया कि हाइपरटेंशन (Hypertension) ब्लड प्रेशर से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें रक्तचाप तय मानक से ज्यादा हो जाता है। दरअसल, धमनियों के जरिए खून को दौड़ने के लिए प्रेशर की एक निश्चित मात्रा की जरूरत होती है। कई बार खून का बहाव सामान्य से ज्यादा हो जाता है तो यह धमनी की दीवार पर ज्यादा दबाव डालता है। इसे ही हाइपरटेंशन कहते हैं। इस मौके पर 200 बच्चों की उच्च रक्तचाप की जांच की गई। 
डॉक्टर गोपाल गोयल एस एम ओ जीएच जींद ने बताया कि हाइपरटेंशन को हल्के में ना लें इसकी निरंतर जांच करवाएं जिससे स्वास्थ्य की पूर्ण देखभाल हो सके। समय-समय पर नागरिक अस्पताल में जांच करवाएं व इनकी दवाई नागरिक अस्पताल में उपलब्ध है जिसका आप लाभ ले सकते है। 
इस अवसर पर गवर्नमेंट कॉलेज के वाईस प्रिंसिपल ओ.पी. गुप्ता, लेक्चरर  गौरव, महिला सेल इंचार्ज Ms सुमन, रेड क्रॉस इंचार्ज भागवान दास, प्रेम, पूनम, निशा, शर्मीला आदि स्टाफ उपस्थित रहे। 
इसके अतिरिक्त जिले जींद के अंतर्गत chc / GH सत्र पर  भी विश्व उच्च रक्तचाप दिवस  मनाया गया | जिस में उपस्थित सभी स्टाफ व छात्राओं को उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूक किया गया। 
इस कार्यक्रम में एनसीडी विभाग जिला जींद की तरफ से जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर एनसीडी डॉ संजीत सिंह, नर्सिंग ऑफिसर श्रीमती सुमन, सुनीता , रेनू ,सरोजबाला, डी.ई.ओ. प्रदीप कुमार, एच०ए० नसीब कुमार व एस०ए० विनोद कुमार भी उपस्थित रहे। 
इसके साथ-साथ पूरे जिला जींद के अंतर्गत NCD क्लिनिक जीएच ,नरवाना, उझाना, उचाना,  जुलाना, सफीदों, अलेवा व UPHC-1 &UPHC-2पर भी यह विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर अवेयरनेस का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

No comments:

Post a Comment