Breaking

Sunday, May 1, 2022

समाज कल्याण विभाग ने दिया झटका, Family ID में 2 लाख से अधिक आय होने पर विधवा और बुजुर्गों की रोकी पेंशन

समाज कल्याण विभाग ने दिया झटका, Family ID में 2 लाख से अधिक आय होने पर विधवा और बुजुर्गों की रोकी पेंशन 

फतेहाबाद :  समाज कल्याण विभाग (Department Of Social Welfare) द्वारा वरिष्ठ नागरिकों और विधवा महिलाओं सहित कई प्रकार के पात्र लोगों को मासिक पेंशन (monthly pension) दी जाती है, जिसे कुछ महीने पहले ही विभाग ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जोड़ा है। पेंशन के पात्रों को परिवार पहचान से जोड़ने पर जिले में विधवा व बेसहारा पेंशन ले रही 919 महिलाओं की पेंशन पिछले कई महीने से रोक ली गई है क्योंकि उनके परिवार पहचान पत्र में पति शो हो रहा है। अब विभाग के अधिकारी इन महिलाओं के घर जाकर इस बात की जांच कर रहे हैं कि वास्तव में ये महिलाएं विधवा या बेसहारा हैं या इन्होंने फर्जी तरीके से पेंशन बनाई हुई है। यहां बता दें कि जिन 919 महिलाओं की पेंशन रोकी गई है उनमें से 848 विधवा तथा 71 महिलाएं बेसहारा होने की पेंशन ले रही थी। इसके अलावा परिवार पहचान पत्र में 2 लाख से अधिक आय होने पर 60 साल से अधिक उम्र के 5436 पात्रों की पेंशन भी रुकी हुई है। 
 *इनकम अपडेट करवाने पर अपने आप शुरू हो जाएगी पेंशन*

यहां बता दें कि जिन पात्रों की पेंशन उनके परिवार पहचान पत्र में आय अधिक होने के कारण रुकी हुई है, उन्हें अपनी फैमिली आईडी में अपनी आय अपडेट करवानी होगी। फैमिली आईडी में आय 2 लाख से कम करवाने के बाद विभाग अपने आप उनकी पेंशन शुरू कर देगा। इसके अलावा जितने महीने से पेंशन रुकी हुई थी, वह भी एकसाथ जारी की जाएगी।
 *जानिए जिले में किसी प्रकार की पेंशन के कितने पात्र*

 लाभार्थी पेंशन प्रकार- कुल लाभार्थी बुढ़ापा पेंशन- 77176 दिव्यांग पेंशन- 10157 विधवा पेंशन- 34998 बेसहारा बच्चे- 8227 लाडली पेंशन- 1842 दिव्यांग बच्चे- 737 बोना पेंशन- 04  कुल पात्र - 133141 पेंशन के पीपीपी से जुड़ने से यह हो रहा फायदा बता दें कि सरकार द्वारा पेंशन को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने के बाद अब बुढ़ापा पेंशन के लिए पात्रों को 60 साल उम्र होने के बाद कहीं आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे ही कोई बुजुर्ग पेंशन लेने के लिए पात्र होगा अपने आप उसकी पेंशन शुरू हो जाएगी, जिससे बुजुर्गों को घर बैठे योजना का लाभ मिल पाएगा। गड़बड़ी कर पेंशन लेने वालों से रिकवरी करेगा विभाग यहां बता दें कि विभाग अब उन पात्रों की वेरिफिकेशन कर रहा है जिनकी पेंशन रुकी हुई है। इनमें से यदि किसी ने कागजों में गड़बड़ी कर योजना का लाभ लिया है तो विभाग उसे रिकवरी का नोटिस देकर लिए गए लाभ की रिकवरी करेगा। इतना नहीं, रिकवरी नहीं भरने वालों पर कार्रवाई का भी प्रावधान है। जारी है वेरिफिकेशन का काम : यादव पेंशन को परिवार पहचान पत्र से जोड़े जाने के बाद जिले में 919 विधवा व बेसहारा तथा 5436 अन्य पात्रों की पेंशन रोकी गई है। विधवा व बेसहारा महिलाओं की पीपीपी में पति शो हो रहा है। मुख्यालय के आदेशों पर इनकी घर-घर जाकर वेरिफिकेशन कर रहे हैं। वेरिफिकेशन में सही पाए जाने वाले पात्रों की पेंशन दोबारा शुरू हो जाएगी। - इंद्रा यादव, समाज कल्याण अधिकारी, फतेहाबाद।

No comments:

Post a Comment