Breaking

Saturday, July 9, 2022

गुरुग्राम-दिल्ली एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार, इस दिन होगा शुरु

गुरुग्राम-दिल्ली एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार, इस दिन होगा शुरु

Delhi-Gurugram Expressway: चार साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर हरियाणा और राजधानी दिल्ली के लोगों को इंतजार खत्म होने जा रहा है। 2018 से शुरु हुए दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरी हो चुका है। आने वाले 11 जुलाई को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस एक्सप्रेसवे का आधिकारिक तौर पर शुभारंभ करेंगे। जिसके बाद आम लोगों की आवाजाही के लिए इसे खोल दिया जाएगा। 
बीते बुधवार के दिन गुरुग्राम के सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने घोषणा करते हुए बताया कि अगले सोमवार को छह लेन वाले सोहना एलिवेटेड रोड का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर 2,000 करोड़ रुपये की लागत आई है और इससे गुरुग्राम और सोहना के बीच की दूरी को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे यातायात की आवाजाही आसान हो जाएगी। इस परियोजना के पूरा होने से सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। सांसद ने ये भी बताया कि पैकेज एक के निर्माण में लगभग 1,000 करोड़ रुपये और पैकेज 2 को 944 करोड़ रुपये में पूरा किया गया। 
*दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेसवे में लगे होंगे कैमरें*

दिल्ली गुरुग्राम सोहना एक्सप्रेस वे कई मायमों में खास होगा। इस एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया गया है। एक्सप्रेस वे पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एक किलोमीटर के भीतर एक कैमरा लगा है जिनकी रेंज 500 मीटर तक होगी। दिल्ली-गुरुग्राम-सोहाना एक्सप्रेस वे के बनने के बाद खास तौर पर हरियाणा और राजस्थान के लोगों को फायदा होगा। जानकारी के लिए बता दें कि साल 2018 से इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरु हुआ था जोकि 25 महीनों के भीतर पूरा होना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण निर्माण कार्य के पूरा होने में अधिक समय लग गया।

No comments:

Post a Comment