Breaking

Saturday, July 9, 2022

अगले 5 साल में पेट्रोल होगा बैन, नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

अगले 5 साल में पेट्रोल होगा बैन, नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

महाराष्ट्र : देश में बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमत से आम आदमी काफी ज्यादा परेशान है। वहीं महंगाई भी रिकॉर्ड तोड़ रही है। ऐसे में यदि 2 रुपये भी तेल के दाम घटते हैं तो आम आदमी के लिए बड़ी राहत की बात होती है। इसी बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोगों के लिए राहत भरा बयान दिया है। उन्होंने बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों पर कहा कि अगले 5 साल के अंदर देश में पेट्रोल को खत्म कर दिया जाएगा। यानी इस पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को अकोला में डॉ पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय के 36वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि थे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री को कृषि विश्वविद्यालय द्वारा ‘डॉक्टर ऑफ साइंस’ की उपाधि से सम्मानित भी किया गया। नितिन गडकरी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहां की अगले 5 साल में देश से पेट्रोल खत्म हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ गेहूं, चावल, मक्का लगाने से कोई किसान अपना भविष्य नहीं बदल सकता है। गडकरी ने आगे कहा कि किसानों को ऊर्जा दाता बनने की आवश्यकता है न कि सिर्फ खाद्य प्रदाता।
गौरतलब है कि निधि गडकरी ने यह भी कहा कि विदर्भ में बने बायो-एथेनॉल का इस्तेमाल वाहनों में किया जा रहा है। ग्रीन हाइड्रोजन को कुएं के पानी से बनाया जा सकता है और 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा सकता है। गडकरी ने आगे कहा कि इथेनॉल पर एक फैसले से देश को तकरीबन 20000 करोड रुपये की बचत हो रही है। नितिन गडकरी के बयान के मुताबिक आने वाले कुछ ही सालों में टू व्हीलर और 4 व्हीलर वाहन अब हाइड्रोजन एथेनॉल और सीएनजी से चलने लगेंगे। गडकरी ने कहा कि विदर्भ में बांग्लादेश को कपास निर्यात करने की योजना है, जिसमें विश्वविद्यालय के सहयोग की आवश्यकता होगी। विदर्भ में किसानों की आत्महत्या को रोकने के लिए विश्वविद्यालय बहुत कुछ कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment