Breaking

Wednesday, April 5, 2023

9वीं बीवी ने तलाक लिया तो मॉडल परेशान:30 शादी करनेवाला ठग पकड़ाया, किसी ने 39 बीवियों संग बिताई जिंदगी, पुरुषों में पुरानी है 'ब्याह की-बीमारी'

9वीं बीवी ने तलाक लिया तो मॉडल परेशान:30 शादी करनेवाला ठग पकड़ाया, किसी ने 39 बीवियों संग बिताई जिंदगी, पुरुषों में पुरानी है 'ब्याह की-बीमारी'
नई दिल्ली : दादी-नानी की कहानियों में अक्सर सुनने को मिलता है कि ‘एक राजा की सौ रानियां थीं’। लेकिन कुछ लोग हैं जो आज भी ऐसे राजसी शौक रखते हैं। जिनके लिए शादियां सोशल स्टेटस का सिंबल है। ताजा मामला ब्राजील के एक मॉडल आर्थर ओ उर्सो का है।
मॉडल ने 9 शादियां कर रखी थी। वो सभी पत्नियों को अपने साथ रखता था। लेकिन पिछले दिनों उसकी एक बीवी ने इस भीड़भाड़ से परेशान होकर तलाक की घोषणा कर दी। बस इसी बात पर मॉडल का ईगो हर्ट हो गया और वह परेशान रहने लगा। फिर उसने इस समस्या से निकलने की राह खोजी और दो और शादियां करने की घोषणा कर डाली। इसके बाद मॉडल 10 पत्नियों का पति बन जाएगा। आर्थर के मुताबिक 10 पत्नियां रखना उसका पुराना सपना है।

आर्थर का सपना है कि उसकी 10 बीवियां हों। इसके लिए वो भविष्य में दो और शादियां करना चाहता है।
*एक साथ आठ महिलाओं से शादी करके चर्चा में आया था मॉडल*

आर्थर ने पिछले साथ एक साथ आठ महिलाओं के साथ शादी करके सुर्खियां बटोरी थीं। आर्थर का मानना था कि वो ऐसे करके ‘फ्री लव’ को बढ़ावा दे रहा है। लेकिन शादी के साल भर के भीतर ही उसकी एक पत्नी अगाथा उससे अलग हो गई। हालांकि इस कॉन्ट्रोवर्सी में आर्थर को बाँकी आठ बीवियों का साथ मिला है।

उन्होंने तलाक की घोषणा करने वाली अगाथा पर आरोप लगाया कि उसका व्यवहार ठीक नहीं था और उसने केवल रोमांच के लिए शादी की थी। आर्थर की अभी एक ही बेटी है लेकिन आगे वो अपनी हर पत्नी से बच्चे पैदा करना चाहता है।
*पहला मामला नहीं, 30 शादियां करने वाला ठग धराया था*

शादी करके पत्नियों की लाइन लगाने का यह पहला मामला नहीं है। अपने देश में भी कई ऐसे सेलिब्रिटी और आम लोग हैं जिन्होंने खूब शादियां की। हालांकि, देश में हिंदू कानून अधिनियम, 1955 के तहत एक से अधिक शादी करना गैर कानूनी है। फिर भी लोग चोरी- छिपे ऐसा करते रहते हैं।

https://twitter.com/ZoramthangaCM/status/1404040324251488258?t=e6GME3Z4rjbXwkfTkTuz9A&s=19

पिछले दिनों ओडिशा में पुलिस ने एक ऐसे ठग को गिरफ्तार किया था जो पैसों के लिए शादियां करता था। 67 साल के बिभु प्रकाश स्वैन की 30 शादियों की जानकारी सामने आई थी। वो अलग-अलग शहरों की अकेली, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं से शादियां करके उनसे पैसे ऐंठा करता था। वो अपने फोन में बीवी वन, बीवी टू, डॉक्टर बीवी, होने वाली बीवी जैसे नामों से अपनी पत्नियों के नंबर सेव करके रखता था। उसने पुलिस, वकील, डॉक्टर समेत कई ऊंची ओहदे की महिलाओं को भी अपने जाल में फंसाया था।

67 साल की उम्र में भी यह शख्स एक के बाद एक शादियां कर रहा था। शादी के बाद यह दुल्हन से पैसे गहने ऐंठ कर फरार हो जाता था। 

*39 बीवियों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा परिवार बसाने वाला शख्स*

39 पत्नियों और 94 बच्चों का भरा-पूरा परिवार बसाने वाला शख्स भी भारत का ही था। पोते-पोतियों सहित उसके 181 लोगों के परिवार को दुनिया के सबसे बड़ा परिवार का दर्जा दिया गया था। इस रिकाॅर्ड को बनाने वाले मिज़ोरम के जियोना चाना का पिछले साल जून में 76 साल की उम्र में निधन हो गया था। वो अपनी सभी 39 बीवियों के साथ मिज़ोरम में 100 कमरों के एक घर में रहते थे। अपने ‘ब्याह वीर’ चाना के निधन के बाद मिज़ोरम के मुख्यमंत्री को गहरा दुख पहुंचा था। उन्होंने ट्विटर पर भावुक पोस्ट लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

*तानाशाहों को रहा लड़कियों से घिरे रहने का शौक*

कई तानाशाहों में लड़कियों से घिरे रहने की प्रवृत्ति देखी गई है। लीबिया के तानाशाह मुहम्मद गद्दाफी भी लड़कियों के बीच रहना पसंद करते थे। उनकी सुरक्षा के लिए खूबसूरत महिलाओं की एक छोड़ी फौज हमेशा उनके साथ रहती थी। गद्दाफी की लीगली दो शादियां हुई थीं।

इसी तरह युगांडा के क्रूर तानाशाह ईदी अमीन ने पांच शादियां की थीं। इसके अलावा उनके पास एक हरम भी था, जहां 30 महिलाएं रहती थीं।
लीबिया का तानाशाह मुहम्मद गद्दाफी हमेशा अपनी महिला सुरक्षाकर्मियों से घिरा रहता था।

*क्या कहते हैं विशेषज्ञ..*

ब्रेन फाउंडेशन के ट्रस्टी साइकेट्रिस्ट डॉ. सम्राट कार कहते हैं कि ‘आम तौर पर पुरुष ऐसा दिखावे के लिए करते हैं। ज्यादा पत्नियां या गर्लफ्रेंड होने को वे सोशल स्टेटस से जोड़कर देखते हैं। ज्यादा शादियां करके वो दुनिया को अपना मैनेजिंग पावर दिखाना चाहते हैं। ’

हालांकि, डॉ. कार पुरुषों के इस बर्ताव को बीमारी नहीं मानते। वो इसे ‘पर्सनालिटी प्रॉब्लम’ कहते हैं। डॉ. कार ने यह भी बताया कि आम तौर से महिलाएं एक-विवाह तो पुरुष बहु-विवाह प्रथा के हिमायती होते हैं।

No comments:

Post a Comment