Breaking

Sunday, May 7, 2023

अंबाला में सरपंच का 'फर्जीवाड़ा':10वीं के फर्जी सर्टिफिकेट पर जीता चुनाव; जहां से पढ़ाई की वह काउंसिल की सूची में नहीं

अंबाला में सरपंच का 'फर्जीवाड़ा':10वीं के फर्जी सर्टिफिकेट पर जीता चुनाव; जहां से पढ़ाई की वह काउंसिल की सूची में नहीं
अंबाला : अंबाला जिले में 10वीं के फर्जी सर्टिफिकेट पर सरपंची का चुनाव जीतने का मामला सामने आया है। मामला बराड़ा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले गांव नूरहद का है। CM विंडो पर शिकायत करने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जांच करने पर सामने आया है कि जिस बोर्ड से सरपंच ने 10वीं की है, वह कोई बोर्ड ही नहीं है।
*पुलिस ने सरपंच के खिलाफ धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है।*


*फर्जी सर्टिफिकेट पर लड़ा चुनाव*
अंबाला के गांव नूरहद निवासी जसविंदर सिंह ने बताया कि उनके गांव में 12 नवंबर 2022 को सरपंच पद का चुनाव हुआ था। आरोप लगाए कि मौजूदा सरपंच ने 10वीं के फर्जी सर्टिफिकेट के साथ चुनाव लड़ा था। आरोपी सरपंच पद का चुनाव भी जीत गया था।
*CM विंडो पर सौंपी थी शिकायत*

फर्जीवाड़ा उजागर करने के लिए जसविंदर सिंह ने CM विंडो पर सरपंच दिलबाग सिंह के खिलाफ शिकायत सौंपी थी। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जांच करने में सामने आया कि सरपंच दिलबाग सिंह के 10वीं क्लास का सर्टिफिकेट सेंट्रल बोर्ड ऑफ हाई एजुकेशन दिल्ली-44 का है, जबकि यह बोर्ड स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद द्वारा जारी किए गए रिकॉनाइज एजुकेशनल बोर्ड/काउंसिल की सूची में नहीं है।
*सरपंच ने जान से खत्म करने की धमकी दी*

इसके अलावा शिकायतकर्ता द्वारा स्वयं भी प्रमाण पत्र पर दिए गए पते पर रजिस्टर्ड डाक से प्रमाण पत्र वेरिफाई करने के लिए लिखा गया था, लेकिन यहां से एड्रेस नॉट फाउंड के कारण डाक वापस आ गई। शिकायतकर्ता ने बताया कि गांव के सरपंच दिलबाग सिंह ने उसे व उसके परिवार को जान से खत्म करने की धमकी दी है।

No comments:

Post a Comment