Breaking

Sunday, May 7, 2023

जंतर-मंतर पर आज खापों की महापंचायत:दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा; संदिग्ध पर रोक, टिकैत बोले- किसी को थाने में बैठाया तो वहीं होगी पंचायत

जंतर-मंतर पर आज खापों की महापंचायत:दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा; संदिग्ध पर रोक, टिकैत बोले- किसी को थाने में बैठाया तो वहीं होगी पंचायत
नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए पहलवानों का दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना आज 15वें दिन भी जारी है। आज जंतर-मंतर पर महापंचायत होगी, जिसमें देशभर की विभिन्न खापें पहुंचेंगी।

यहां पर खासतौर से हरियाणा, यूपी, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली से बड़ी संख्या में किसान पहुंचेंगे। इसको देखते हुए हरियाणा से लगती सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बहादुरगढ़ में दिल्ली सीमा पर 5 जगह नाके लगाए गए हैं। किसी भी संदिग्ध वाहन को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा।
पुलिस को आशंका है कि खाप प्रतिनिधि व किसान बहादुरगढ़ के रास्ते दिल्ली में प्रवेश करेंगे। वहीं, किसान नेता राकेश टिकैत ने स्पष्ट किया है कि हम शांतिपूर्वक अपनी महापंचायत करेंगे। दिल्ली पुलिस किसी भी सूरत में किसानों को न रोके। अगर पुलिस किसानों को हिरासत में लेकर थाने ले गई तो उसी थाने में महापंचायत होगी।
4 मई को किसानों समेत गीता फोगाट को दिल्ली पुलिस ने डिटेन किया था।

*सरकार से आर-पार की लड़ाई के मूड में खापें*

महम (रोहतक) चौबीसी सर्वखाप पंचायत के आह्वान पर बृजभूषण प्रकरण को लेकर महम में हरियाणा की विभिन्न खाप पंचायतों की शनिवार को बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता महम चौबीसी के प्रधान मेहर सिंह नंबरदार ने की। प्रधान के कार्यालय में आयोजित बैठक में लगभग 65 खाप प्रतिनिधि सहित अन्य लोगों ने भाग लिया।
पंचायत में दिल्ली में धरनारत खिलाड़ियों का समर्थन करने का निर्णय लेते हुए आज जंतर-मंतर पर पहुंचने का फैसला लिया गया। वहीं आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने के लिए 31 सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया गया।

बैठक में सुरेश कोथ सहित अन्य वक्ताओं ने कहा कि हमारी बेटियों को बाल पकड़ कर खींचा जा रहा है। प्रधानमंत्री ने इन बेटियों को अपने परिवार की बेटियां बताते थे। उसके बावजूद भी उनको न्याय नहीं दिया जा रहा।
खापों के प्रतिनिधि जंतर-मंतर पर पहुंचकर धरनारत खिलाड़ियों के हकों की आवाज को बुलंद करेंगे। जिन बेटियों ने देश का मान बढ़ाया उनकी बात को सुना जाना चाहिए। महम चौबीसी सर्वखाप पंचायत के मुख्य सचिव रामफल राठी ने कहा कि महिला पहलवानों के समर्थन में खापों के साथ किसान और सामाजिक संगठन एकजुट हैं। एक फैसला पंचायत ने अलग से लिया है, जिसका खुलासा जंतर-मंतर पर पहुंच कर किया जाएगा।
*यह बेटियों के मान सम्मान की बात है- खाप प्रतिनिधि*

खाप प्रतिनिधियों ने आरोप लगाया कि फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह महिला खिलाड़ियों के साथ मनमानी करते हैं। एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली विनेश फोगाट, कुश्ती खिलाड़ी साक्षी मलिक व अन्य महिला खिलाड़ियों ने फेडरेशन अध्यक्ष पर संगीन आरोप लगाए हैं उसके बावजूद भी उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।
खाप प्रतिनिधियों ने चेताया कि सरकार खिलाड़ियों की मांगों को मानते हुए बृजभूषण को तुरंत गिरफ्तार करे, अन्यथा खापों के कठोर फैसले का सामना करने के लिए तैयार रहे। यह बेटियों के मान सम्मान की बात है और इनके सम्मान की लड़ाई में पंचायत किसी भी हद तक जा सकती है।
*पहलवानों को समर्थन: किसान 8 मई को करेंगे दिल्ली कूच*

वहीं, पहलवानों के समर्थन में खुलकर आए किसानों ने 8 मई को दल-बल सहित दिल्ली कूच की घोषणा की है। संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) ने देशभर के किसानों के साथ ऑनलाइन बैठक कर व खरखौदा में पंचायत कर निर्णय लिया है कि किसान दिल्ली के लिए कूच करने के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर दिल्ली के घेराव की रणनीति भी बनाएंगे।
पंचायत में खाप प्रतिनिधियों ने भी किसानों का साथ देने की घोषणा की। खरखौदा के पिपली में शनिवार को कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) टोल के पास संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) के नेतृत्व में किसानों की पंचायत व बाद में ऑनलाइन बैठक की गई, जिसमें किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने बताया कि हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के किसानों ने निर्णय लिया है कि वह आठ मई को जंतर-मंतर के लिए कूच करेंगे।

किसान बेटियों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं कर सकते। किसानी व पहलवानी बचाने के लिए किसानों को एक बार फिर सड़क पर उतरने को मजबूर किया जा रहा है। किसान नेताओं ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने बेटियों का अपमान किया है। किसान दिल्ली के घेराव की रणनीति भी बना रहे हैं। वहीं खाप पंचायतों ने भी पहलवानों के साथ खड़े रहने का निर्णय लिया है।
*खेल का मैदान फतह किया अब जंतर-मंतर फतह करके जाएंगे : बजरंग पूनिया*

झड़प के बाद हर तरफ से पहलवानों को समर्थन मिल रहा है। इसके साथ ही समर्थकों का हौसला बढ़ाने के लिए ओलंपियन पहलवान बजरंग पूनिया भी सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट से उन्हें उत्साहित कर रहे हैं।
बजरंग पूनिया की पोस्ट खेल का मैदान फतह किया, अब जंतर-मंतर फतह करके जाएंगे को लगातार लोगों का समर्थन मिल रहा है। उनकी दूसरी पोस्ट अगर तू जिंदा है तो जिंदा नजर आना जरूरी है भी चर्चा का विषय बनी हुई है।

No comments:

Post a Comment