Breaking

Friday, May 5, 2023

साइबर ठग ने सेना कर्नल बनकर बुक की बस, ड्राइवर को 30 KM तक बुलाया, फिर ट्रांसपोर्टर को QR कोड भेजकर लगाया चूना

साइबर ठग ने सेना कर्नल बनकर बुक की बस, ड्राइवर को 30 KM तक बुलाया, फिर ट्रांसपोर्टर को QR कोड भेजकर लगाया चूना
रेवाड़ी ; शहर के मॉडल टॉउन के रहने वाले एक ट्रांसपोर्टर से एक साइबर ठग ने सेना का कर्नल बन कर एक लाख नौ हजार रुपये ठग लिए। साइबर ठग ने खुद को पटौदी सीएसडी कैंटीन में सेना का कर्नल बता कर लखनऊ जाने के लिए बस बुक की थी।

आरोपित ने बस पटौदी बुलाकर खड़ी करा ली और ऑनलाइन पेंमेंट देने के लिए ट्रांस्पोर्टर को क्यूआर कोड भेज दिया। क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद ट्रांसपोर्टर व उनकी बेटी के खाते से राशि निकाल ली। साइबर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।लखनऊ जाने के लिए बुलाई बस

पुलिस के अनुसार माडल टाउन के रहने वाले राजबीर सिंह का ट्रांसपोर्ट का काम है। कुछ दिन पहले उनके पास एक अनजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले खुद को पटौदी सीएसडी कैंटीन से सेना का कर्नल नियुक्त बताया। उन्हें पटौदी सीएसडी कैंटीन से लखनऊ जाने के लिए बस चाहिए। राजबीर ने बस का किराया बता दिया। दोनों के बीच 55 हजार रुपए किराये पर लखनऊ जाने की डील हो गई।
राजबीर ने अपनी बस का दो दिन का उत्तर प्रदेश का टैक्स भी जमा करा दिया। आरोपी ने अगले दिन सुबह 9 बजे बस पटौदी भेजने को कहा था, कुछ देर बाद फिर से फोन कर बस को एक घंटे पहले ही भेजने की बात कही।
*एडवांस में 90 प्रतिशत किराया देने का झांसा*

आरोपी ने कहा कि वह 90 प्रतिशत किराया एडवांस में ऑनलाइन भेज देगा और दस प्रतिशत बचा हुआ पैसा ड्राइवर को दे देंगे। आरोपी ने फोन पे पर रुपये भेजने के लिए कहा। चालक बस लेकर सुबह आठ बजे पटौदी पहुंचा तो सीएसडी कैंटीन के खड़ी कर उसमें बैठे रहने के लिए कहा। चालक वहीं बस में बैठा रहा।
इसी के बाद आरोपी ने राजबीर के मोबाइल पर एक क्यूआर कोड भेजा और बताया कि इसे स्कैन करके वह 90 प्रतिशत अकाउंट की डिटेल्स भर दे। राजबीर ने उसके कहे अनुसार, अकाउंट डिटेल्स भर दी।
डिटेल देने के बाद आरोपी ने बताया कि इस नंबर पर पैसे नहीं जा रहे है। कोई और नंबर दें, ताकि पेमेंट  हो सके। राजबीर ने अपनी बेटी के पास क्यूआर कोड भेज दिया, लेकिन यहां पैसे आने की बजाए बेटी के खाते से 10 हजार रुपये उड़ गए।
राजबीर ने अपना खाता देखा तो उसमें से भी 99 हजार 98 रुपये कट चुके थे। राजबीर की शिकायत पर बुधवार को साइबर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

No comments:

Post a Comment