Breaking

Sunday, May 14, 2023

मुख्यमंत्री ने अबूबशहर गांव की दो बेटियों को जन्मदिन के अवसर पर आशीर्वाद देकर की जन संवाद कार्यक्रम की शुरुआत

मुख्यमंत्री ने अबूबशहर गांव की दो बेटियों को जन्मदिन के अवसर पर आशीर्वाद देकर की जन संवाद कार्यक्रम की शुरुआत
चंडीगढ़, 14 मई - हरियाणा के सिरसा जिले के गांव अबूबशहर की बेटियों प्रतिज्ञा और प्रियंका के लिए आज का दिन उनके जीवन का स्मरणीय दिन बन गया, जब प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सिरसा जिला के अबूबशहर गांव में जन संवाद कार्यक्रम की शुरुआत इन बेटियों को उनके जन्मदिवस पर आशीर्वाद व शगुन देकर की।

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि अगले वर्ष में प्रदेश के बड़े गांवों में 1000 ई-लाइब्रेरी खोली जाएगी। यहां तक कि 5 से 6 हजार की आबादी वाले गांवों में ई-लाइब्रेरी बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि पहले पैसे और सिफारिश से नौकरी मिलती थी, लेकिन वर्तमान राज्य सरकार ने मिशन मेरिट शुरू किया और योग्य उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी देने का काम किया। मिशन मेरिट के कारण प्रदेश में पढ़ाई का ऐसा वातावरण बना है जिससे अब युवा शिक्षा को पहले से अधिक महत्व दे रहे हैं। सरकार के पास गांवों में लाइब्रेरी बनाने की इतनी अधिक मांग आ रही है, इसलिए सरकार ने अब पहले चरण में बड़े गांवों लाइब्रेरी खोलने का निर्णय लिया है।
बणी गांव से कालांवाली तक आज से शुरू होगी बस सुविधा

जन संवाद के दौरान एक नागरिक ने मुख्यमंत्री के समक्ष अनुरोध करते हुए कहा कि गांववासियों के लिए बणी गांव से कालांवाली तक बस की सुविधा शुरू करवाई जाए। इस पर तुरंत मुख्यमंत्री ने रोडवेज महाप्रबंधक को निर्देश दिए और घोषणा करते हुए कहा कि सोमवार से ही बणी गांव से कालांवाली तक बस सेवा शुरू हों जाएगी।

जमीन संबंधी मामले में जांच के दिए निर्देश, दोषी के खिलाफ की जाए सख्त कार्रवाई

एक युवक ने अहमदपुर दारेवाला में जोहड़ व शामलात भूमि पर जबरन कब्जा करने के शिकायत रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी को मामले की जांच करने के निर्देश दिए। यदि कब्जा पाया जाता है तो दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

जमीन संबंधी एक अन्य मामले की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने नायब तहसीलदार को निर्देश दिए कि 7 दिन में मामले की समुचित कार्रवाई की रिर्पोट प्रस्तुत करें और शिकायतकर्ता को जमीन का कब्जा दिलवाएं।
गुसाईयाणा गांव की कॉलेज संबंधी मांग मंजूर

संवाद कार्यक्रम में गुसाईयाणा गांव के एक नागरिक ने गांव में कॉलेज खोलने की मांग रखी। इस मांग को मंजूर करते हुऐ मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने हर 20 किलोमीटर में एक कॉलेज खोलने की योजना बना रखी है। इसके तहत इस गांव से सिरसा के बीच अध्ययन करवा कर जहां उचित होगा, वहां कॉलेज खोला जाएगा।

मिकाडा के तहत सब्सिडी जारी करने के लिए समय सीमा निर्धारित की जाए

एक नागरिक ने मुख्यमंत्री के समक्ष शिकायत रखते हुए कहा कि उसने मिकाडा के तहत सूक्ष्म सिंचाई योजना को अपनाया है, लेकिन सब्सिडी की केवल पहली किस्त सरकार की ओर से दी गई है, बाकी पैसा अभी तक बकाया है। इस पर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि चूंकि निर्धारित मानदंड अनुसार एक निर्धारित राशि जारी करने के लिए लाभार्थियों की संख्या अधिक होनी चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि एक प्रणाली विकसित की जाए और समय सीमा निर्धारित की जाए ताकि इस प्रकार के मामलों में देरी न हो और सब्सिडी राशि त्वरित जारी की जा सके।

संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भारुखेड़ा गांव में खेल सुविधाएं मुहैया करवाने को मंजूरी देते हुए कहा कि क्रिकेट के लिए एक ग्राउंड बनाया जाएगा और चारदीवारी व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
घर बैठे ही अपने आप पेंशन बनने पर वृद्धजनों ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

हरियाणा सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा करते हुए जन संवाद कार्यक्रम में वृद्धजनों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी पेंशन ऑनलाइन बनी है। जिससे बड़ी सुविधा मिली है।

एक महिला ने बताया कि पहले पेंशन नकद मिलती थी। कभी-कभी युवक जो नशे के आदि हो जाते थे, वे घर के बुजुर्गों की पेंशन राशि ले जाते थे, जिससे बुजुर्गों को बहुत तकलीफ होती थी। लेकिन अब पेंशन राशि सीधे बैंक खातों में आती है, यह बुजुर्गों के लिए बहुत बड़ी राहत है।

एक अन्य लाभार्थी बलबीर सिंह ने बताया कि उनकी पेंशन अपने आप बनी है। उन्होंने पेंशन के लिए कहीं आवेदन नहीं किया था। घर बैठे ही कर्मचारी फोटो लेकर गए और पेंशन सुविधा शुरू हो गई।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अबूबशहर गांव में 1220 वृद्धजनों को पेंशन का लाभ मिल रहा है। 2750 रुपये की दर से गांव में लगभग 33 लाख रुपये की राशि पेंशन स्वरूप दी जा रही है।

अबूबशहर गांव में 167 लोगों ने उठाया आयुष्मान योजना का लाभ, 31.25 लाख रुपये का आया खर्च

मुख्यमंत्री ने बताया कि अबूबशहर गांव में आयुष्मान योजना के तहत 167 लोगों ने ईलाज करवाया है। इस पर 31.25 लाख रुपये का खर्च सरकार ने वहन किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में 1.40 करोड़ आबादी के आयुष्मान कार्ड बनने हैं, इनमें से 80 प्रतिशत के कार्ड बनाए जा चुके हैं।
हर नागरिक को उनके जन्म दिवस पर जाएगा शुभकामनाओं का संदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के पास परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश की पौने 3 करोड़ जनता का डाटा उपलब्ध है। सरकार ने योजना बनाई है कि प्रदेश के सभी नागरिकों को उनके जन्म दिवस पर सरकार की ओर से सम्मान स्वरूप एक शुभकामनाओं का संदेश जाएगा। संदेश पाकर नागरिक उत्साहित महसूस करेंगे।

इस अवसर पर सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के चेयरमैन श्री आदित्य देवीलाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर और मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव सहित जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment