Breaking

Monday, June 26, 2023

*किसानों ने यूपी के गांवों को शुगर मिल से जोड़ने व गन्ने के बॉन्ड के सर्वे पर भी जताया असंतोष*

*किसानों ने यूपी के गांवों को शुगर मिल से जोड़ने व गन्ने के बॉन्ड के सर्वे पर भी जताया असंतोष*
किसानों ने यूपी के गांवों को शुगर मिल से जोड़ने व गन्ने के बॉन्ड के सर्वे पर भी जताया असंतोष|
कुंजपुरा व करनाल ब्लॉक के यमुना बेल्ट के गांवों के गन्ना किसानों ने करनाल सहकारी शुगर मिल में आ रही दिक्कतों को लेकर घरौंडा के विधायक हरविंदर कल्याण से मुलाकात की। लगभग 6-7 गांवों के गन्ना किसान गांव ख़ैराजपुर में पूर्व सरपंच कुलविंदर सिंह के निवास पर इकट्ठे हुए। जिनसे मिलने के लिए विधायक कल्याण पंहुचे।

किसानों ने शुगर मिल प्रशासन द्वारा गन्ने के बांड के लिए करवाए जाने वाले सर्वे की कार्रवाई की प्रक्रिया पर असंतोष जताया है। उन्होंने विधायक कल्याण को बताया कि सरकार द्वारा करनाल शुगर मिल के नवीनीकरण करने के बाद मिल की पेराई क्षमता काफी बढ़ गई है। बावजूद भी काफी किसानों को अपना गन्ना दूसरी मिलों में लेकर जाना पड़ा है। उन्होंने बताया कि शुगर मिल प्रशासन द्वारा किए जाने वाले सर्वे की खामियों को जब तक दूर नहीं किया जाएगा, तब तक जो लाभ सरकार द्वारा देने का प्रयास किया जा रहा है, वो सुविधा किसानों को पूरी उपलब्ध नहीं हो पाएगी।

उन्होंने यूपी के गांवों को करनाल शुगर मिल के साथ जोड़े जाने पर विशेष रूप से आपत्ति जताई है, क्योंकि उसके कारण लोकल किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि यूपी की तरफ से आने वाले किसानों के गन्ने के साथ साथ उसकी आड़ में वहां के व्यापारी भी सस्ता गन्ना खरीद कर करनाल मिल में बेचते हैं। विधायक हरविंदर कल्याण ने किसानों की पूरी बात सुन कर अधिकारियों से बात की। विधायक कल्याण ने आए हुए गन्ना किसानों को भी आश्वासन दिया कि पूरी प्रक्रिया का अध्ययन किया जाएगा। जल्दी ही अधिकारियों के साथ बैठक कर जो भी खामियों होंगी, उसको दूर करवाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment