Breaking

Tuesday, May 19, 2020

जींद : सीआरएसयू में एक जुलाई से होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं


जींद। चौधरी रणवीर सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Ranveer Singh University) में परीक्षाओं के लिए गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट विश्वविद्यालय(university) के कुलपति प्रो. आरबी सोलंकी को सौंपने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक जुलाई से स्नातक व स्नातकोत्तर (Undergraduate and graduate) अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं करवाने का निर्णय लिया है। परीक्षाओं की तिथि एक सप्ताह के अंदर विश्वविद्यालय की वेबसाइट(Website) पर डाल दी जाएगी। विश्वविद्यालय कुलपति प्रो आरबी सोलंकी (VC Pro. RB Solanki) ने बताया कि परीक्षाओं के लिए डीन आफ एकेडमिक अफेयर, डीन आफ कॉलेज, कंट्रोलर आफ एग्जाम, राजकीय कॉलेज के प्रिंसिपल, डिप्टी रजिस्ट्रार एकेडमिक की एक कमेटी गठित की गई थी। 

सोशल डिस्टेंस के साथ होगे पेपर 

रिपोर्ट देखने के बाद फैसला लिया गया कि विद्यार्थियों कि शिक्षा बाधित न हो इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाएं करवाई जाएंगी। विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक राजेश बंसल ने बताया कि यह परीक्षाएं दो शिफ्ट में करवाई जाएंगी। जिसमें प्रथम शिफ्ट का समय सुबह साढ़े नौ से साढ़े 12 बजे तक, दूसरी शिफ्ट दो बजे से पांच बजे तक होगी। बड़े परीक्षा केंद्र जिसमें जींद, नरवाना व सफीदों के कॉलेज शामिल है। जहां इंफ्रास्ट्रक्चर की ज्यादा सुविधा है वहां पर 300 विद्यार्थियों का पेपर एक शिफ्ट में होगा व जिले के अन्य कॉलेजों में 200 विद्यार्थियों का पेपर एक साथ होगा। एक रूम में ज्यादा से ज्यादा 15 से 20 छात्र बैठेंगे। जिसमें एक डेस्क छोड़कर दूसरे डेस्क पर एक छात्र ही परीक्षा देगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र का कमरा सैनिटाइज किया जाएगा । 

प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को किया प्रमोट, परिक्षाए बाद मे होगी 

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की वजह से किसी विद्यार्थी का नुकसान ना हो इस बात को ध्यान में रखते हुए परीक्षा पेपर में भी प्रश्नों में कुछ छूट दी गई है। पहले चार यूनिट में से पहला व नौवां प्रश्न करना अनिवार्य करना होता था परंतु अब छात्रों को कोई पांच प्रश्न आंसर शीट पर लिख सकते हैं। अंतिम वर्ष विद्यार्थियों की परीक्षाएं जुलाई अंतिम सप्ताह तक खत्म होंगी। जिसमें अंतिम वर्ष के छात्रों की रिअपीयर की परीक्षाएं इन परीक्षाएं खत्म होने के बाद करवाई जाएंगी। उन्होंने प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाओं के बारे मैं बताया कि उन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में उनको प्रमोट कर दिया जाएगा। बाद में उनकी परीक्षा करवाई जाएगी। एग्जाम फार्म भरने की अंतिम तिथि पांच जून बिना लेट फीस के रहेगी व रिअपीयर के एग्जाम फार्म भरने की तिथि पांच जून ही होगी। उन्होंने बताया कि बीएड की परीक्षाएं अगस्त मे ली जाएंगी। प्रत्येक छात्र को मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा वह अपने साथ पानी की बोतल व सैनिटाइजर साथ लेकर आ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment