Breaking

Monday, May 4, 2020

दिल्ली के बाद अब हरियाणा मे शराब की दुकाने खोलने की तैयारी

(मनवीर)दिल्ली और नोएडा में शराब की दुकानें खुलने के बाद अब सभी की निगाहें राजधानी से सटे हरियाणा के जिलों पर हैं। गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में अभी तक शराब की दुकानें नहीं खुली हैं। इसके लिए अभी तक कोई सरकारी आदेश जारी नहीं हुआ है। हालांकि पिछले दिनों उपमुख्यमंत्री ने इस बारे लोगो से सुझाव माँगा था की कब और कैसे हम शराब की दुकाने खोले |पिछले दिनों शराब पर 2 से 20 रूपये तक कोरोना सेंस का भी निर्णय हो चूका है, लेकिन प्रदेश मे शराब की दुकाने कब और कैसे खुलेगी इस स्थिति सरकार ने स्पष्ट नही की है, हलाकि नोएडा और दिल्ली में शराब की दुकानें खुलने के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि हरियाणा मे भी शराब की दुकानें जल्द ही खुलने की इजाजत मिल जाएगी।
रेड जोन में शामिल फरीदाबाद और सोनीपत में शराब की दुकानें खुलने की उम्मीद बहुत कम ही नजर आ रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार, शराब की दुकानें खुलने को लेकर प्रशासन मंथन कर रहा है। आबकारी विभाग और जिला प्रशासन जल्द ही इस पर कोई निर्णय ले सकता है।

दिल्ली-नोएडा में शराब की दुकानों के बाहर लगी कई कई किलोमीटर की लंबी लाइनें
बता दें कि दिल्ली और नोएडा में सोमवार को शराब की दुकानें खुलीं जहां पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई। दिल्ली में कई जगह तो स्थिति ऐसी हो गई की पुलिस को लाठीचार्ज करके भीड़ को हटाना पड़ा। हालांकि बाद में दुकानों को बंद करवाना पड़ा। क्योंकि लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे। 

वहीं गुरुग्राम में सोमवार से शहर की सिग्नल लाइटों को खोल दिया गया है। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान शहर की सभी सिग्नल लाइट को बंद कर दिया गया था। ऐसे मे कयास लगाए जा रहे कि शराब की दुकाने भी जल्द खुल जाएगी | 

किसी भी प्रदेश की अर्थव्यवस्था मे शराब से राज्य को 25% तक राजस्व का हिस्सा प्राप्त होता है, पिछले दिनों सोनीपत मे 3 करोड़ की अवैध शराब पकड़ने के बाद से सरकार हो रहे रेवेन्यु के नुकसान को देख्नते हुए जल्द खोल सकती है शराब की दुकाने ,इसलिए मन जा रहा है प्रदेश मे जल्द ही इस बारे सरकार निर्णय ले सकती है |   देश मे हरियाणा शराब पिने के मामले मे टॉप 10 मे आता है , इसलिय अब देखना ये होगा कि क्या हरियाणा मे भी शराब की दुकाने खुलने के बाद दिल्ली वाले हालात होते है या स्थिति काबू मे रहती है |

No comments:

Post a Comment