Breaking

Sunday, May 3, 2020

लाॅक डाउन में हरियाणा राज्य में फंसे नागरिकों की घर वापसी के लिए कैसे करें आवेदन ? आज होगी प्रकिर्या शरू


(मनोज)चंडीगढ़- हरियाणा में फंसे प्रवासी मजदूरों व अन्य राज्यों में फसें हरियाणा के नागरिकों को अपने राज्य लौटने के लिए हरियाणा सरकार ने पहल की है। अंतर्राज्यीय आवाजाही की सुविधा देने हेतु, हरियाणा सरकार ने https://edisha.gov.in/eForms/MigrantService के नाम से एक वेबसाइट सेवा शुरू किया है, जिस पर अपने घरेलू राज्यों में लौटने के इच्छुक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
यह एक ज़िले की नमूना प्रक्रिया है। सभी जिलों में यही प्रक्रिया रहेगी।
प्रवासी श्रमिक इत्यादि अंतर्राज्यीय आवागमन के लिए निम्न वेब पेज पर पंजीकृत करे ।
जरुर पढ़े-रेवाड़ी मे वर्दी वालों से टकराने वाला वर्दीधारी हुआ सस्पेंड

हरियाणा में आने और जाने के लिए, अंतरराज्यीय मूवमेंट हेतु अनुरोध दर्ज करने हेतु, प्रवासियों को वेब पेज https://edisha.gov.in/eForms/MigrantService पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति एप्लीकेशन पर पंजीकरण करवाना चाहता है, तो उसे गूगल प्ले स्टोर से हरियाणा सरकार की ‘जन सहायक हैल्पमी’ ऐप्प डाउनलोड करनी होगी। जहां सभी आवश्यक जानकारी भरकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
वहीं यदि किसी भी प्रवासी व्यक्ति की किसी कारणवश वेबसाइट ओर एप्लिकेशन पहुंच नहीं है तो वे 1950 या कोरोना कॉल सेंटर नंबर 1100 पर कॉल करके जिला प्रशासन की हेल्पलाइन से सहायता ले सकते हैं। हालांकि अभी वेबसाइट मेंटिनेंस पर है। DIPR के मुताबिक आज से तक यह लाइव हो जाएंगी।
यदि किसी व्यक्ति को समस्या आती है तो आप जहा है वहा जिला प्रसाशन से सम्पर्क करे | हर जिला स्तर पर नोडल ऑफिसर बनाया गया है जो रजिस्ट्रेशन के बाद उसने जाने की व्यवस्था देखेगा |

No comments:

Post a Comment