Breaking

Tuesday, May 5, 2020

स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र के साथ ही प्रदेश से जाएगे व प्रदेश मे आएगे, विदेश से आने वालो की पहली फ्लाइट 7 मई 2020 को आने की उम्मीद



    • (मनोज)चंडीगढ़, 5 मई- हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने आज राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों व कोविड-19 के जिला इंचार्जों से वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से विदेशों से आने वाले विद्यार्थियों, दूसरे राज्यों से हरियाणा में आने वाले प्रदेश के लोगों और माइगे्रंट लेबर को ट्रेन के माध्यम से उनके राज्य में भेजे जाने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की।
    • मुख्य सचिव ने बताया कि विदेशों से लाए जाने वाले विद्यार्थियों व अन्य लोगों की पहली फ्लाइट 7 मई 2020 को नई दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। इनमें से जो व्यक्ति हरियाणा के वासी हैं उनको प्राथमिकता के तौर पर गुरूग्राम व फरीदाबाद में हरियाणा पर्यटन केंद्रों  व अन्य चिन्हित स्थानों पर  14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा जहां पर उनके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की भी प्रदेश के बॉर्डर  बहादुरगढ़, कुंडली, फरीदाबाद व गुरूग्राम में प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थान पर रोक कर जांच की जाए तथा उनका उस राज्य का स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र भी चैक किया जाए, जहां से वे लोग आए हैं।

    • मुख्य सचिव ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जो माइग्रेंट लेबर ट्रेन के माध्यम से बिहार व अन्य दूर-दराज के प्रदेशों में भेजे जाएंगे उनकी भी स्क्रीनिंग की जाए और उसके बाद उनको स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र दिया जाए।
    • उन्होंने अधिकारियों को कोविड से संबंधित डाटा नियमित तौर पर अपडेट करने, कोरोना पोजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए व्यक्तियों की सूक्ष्मता से टे्रसिंग करने, वर्तमान में शैल्टर-कैंपों में ठहरे हुए माइग्रेंट लेबर की डिटेल भेजने के भी निर्देश दिए।
    • हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस.एन राय ने कहा कि उपायुक्त स्थानीय व्यापारियों एवं दुकानदारों के प्रतिनिधियों से मिलकर दुकान खोलने की इस प्रकार की योजना तैयार करें कि बाजारों व दुकानों में भीड़ न बढ़े। उन्होंने कहा कि जो भी दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि नियमों का पालन नहीं करता पाया जाएगा उसको शहरी स्थानीय विभाग की टीम जुर्माना करेगी तथा संबंधित दुकान को बंद भी करवा सकती है।
    • इस अवसर पर हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री मनोज यादव, हरियाणा आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, हरियाणा के खान एवं भूविज्ञान विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण, हरियाणा सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री पी.सी मीणा समेत अनेक वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे।

    No comments:

    Post a Comment