Breaking

Monday, June 8, 2020

वैश्विक महामारी कोरोना को हराने की लड़ाई लंबी है- कमलेश ढांडा

चण्डीगढ़, 8 जून- हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को हराने की लड़ाई लंबी है। हम सभी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। हम सभी के सांझे प्रयासों से निश्चित तौर पर कोरोना हारेगा भारत जितेगा।
        राज्य मंत्री कैथल के गांव सिंणद के आशियाना महिला ग्रामीण संगठन द्वारा हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बनाए गए मास्क बिक्री केंद्र का शुभारंभ करने उपरांत बातचीत कर रही थी।
उन्होने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सभी को अपने मूंह को कपड़े से ढक़कर रखना चाहिए। मास्क लगाकर हम संक्रमण के खतरे से बच सकते हैं। कपड़े का बना मास्क व्यक्ति धोकर दोबारा इस्तेमाल कर सकता है। यह मास्क रि-यूजेबल होता है।
        उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह के सदस्य कपड़े का मास्क बनाकर रियायती दरों पर लोगों को मुहैया करवा रहे हैं, जिससे जहां आमजन को सूती का रि-यूजेबल मास्क मिल रहा है, वहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी आत्मनिर्भर हो रही है। उन्होने कहा कि कलायत के 90 स्वयं सहायता समूह में 183 महिलाएं कार्य कर रही हैं। जिनके द्वारा अभी तक 27 हजार कपड़े के मास्क समूह द्वारा बनाए जा चुके हैं, जिसमें से 23 हजार 500 की बिक्री भी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि घर से निकलते ही हमें मास्क का प्रयोग करना है तथा सोशल डिस्टैंस का भी ध्यान रखना है।
        उन्होने कहा कि कोरोना को हराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल दिन रात एक करके प्रयासरत हैं। प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिदिन उच्चाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप दूसरे राज्यों की तुलना में हरियाणा प्रदेश की स्थिति ठीक है।

No comments:

Post a Comment