Breaking

Friday, August 28, 2020

शिक्षा:सेकंडरी-सीनियर सेकंडरी परीक्षा के प्रमाण पत्र 1 व 2 सितंबर को किए जाएंगे वितरित

शिक्षा:सेकंडरी-सीनियर सेकंडरी परीक्षा के प्रमाण पत्र 1 व 2 सितंबर को किए जाएंगे वितरित

 भिवानी :हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से मार्च में आयोजित की गई सेकंडरी, सीनियर सेकंडरी परीक्षा के विद्यालयी परीक्षार्थियों के प्रमाणपत्र, कम्पार्टमेंट,अनुत्तीर्ण कार्ड तथा माइग्रेशन प्रमाणपत्र प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालयों पर एक सितंबर को भेजे जा रहे हैं।

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के सभी सेकंडरी, सीनियर सेकंडरी विद्यालयों के मुखिया उनके विद्यालय के परीक्षार्थियों के पास प्रमाणपत्र, कम्पार्टमेंट,अनुत्तीर्ण कार्ड तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र एक सितम्बर को प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक तथा दाे सितम्बर को प्रात: 9 बजे से सायं 4 बजे तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय या उन द्वारा निर्धारित अन्य स्थान से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा नियुक्त कर्मचारी से प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिला भिवानी के सेकंडरी, सीनियर सेकंडरी के पास प्रमाण-पत्र,कम्पार्टमेंट, अनुत्तीर्ण कार्ड तथा माइग्रेशन प्रमाणपत्र बोर्ड मुख्यालय के अध्यापक भवन में वितरित किए जाएंगे। जिला दादरी के पास प्रमाण-पत्र, कम्पार्टमेंट, अनुत्तीर्ण कार्ड तथा माइग्रेशन प्रमाणपत्र खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय दादरी में वितरित किए जाएंगे।

प्राधिकरण पत्र न होने पर नहीं दिए जाएंगे प्रमाण-पत्र

यदि विद्यालय मुखिया स्वयं ये प्रमाण-पत्र प्राप्त नहीं कर सकते हैं तो अपने विद्यालय के किसी भी अध्यापक, प्राध्यापक को इस कार्य के लिए प्राधिकृत करें। जिस अध्यापक, प्राध्यापक को विद्यालय के मुखिया द्वारा प्राधिकृत किया जाता है। वे अपने साथ प्राधिकरण का पत्र अवश्य लेकर आएं। प्राधिकरण पत्र न होने के कारण प्रमाण-पत्र न मिलने की जिम्मेवारी संस्था की होगी। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से सेकंडरी,सीनियर सेकंडरी कक्षा के प्रमाण-पत्र यदि किन्हीं अपरिहार्य कारणों से दस्ती प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो ऐसी अवस्था में ये प्रमाण-पत्र उक्त वर्णित तिथियों के पश्चात बोर्ड मुख्यालय से प्राप्त करने होंगे। इसकी जिम्मेवारी संस्था के मुखिया की होगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ही सेकंडरी, सीनियर सेकंडरी परीक्षा मार्च-2020 के प्रमाण पत्र, कम्पार्टमेंट, अनुत्तीर्ण कार्ड तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र वितरण का कार्य करवाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment