Breaking

Tuesday, September 15, 2020

किसानों के लिए खुशखबरी : झज्जर, राेहतक, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जींद और सिरसा में भी खुलेगा एचएयू का सामुदायिक रेडियो स्टेशन

किसानों के लिए खुशखबरी : झज्जर, राेहतक, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जींद और सिरसा में भी खुलेगा एचएयू का सामुदायिक रेडियो स्टेशन

हिसार : प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है। अक्टूबर में झज्जर, राेहतक, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जींद और सिरसा में भी एचएयू का सामुदायिक रेडिया स्टेशन शुरू हाेने जा रहा है। रेडियाे स्टेशन के 91.2 मेगा हार्ट पर घर बैठे किसान फसलाें में लगने वाले राेगाें से बचाव, पराली प्रबंधन, पशुओं में हाेने वाले राेगाें के निदान के बारे में जानकारी ले सकेंगे। यही नहीं हरियाणवी संस्कृति से भी रूबरू हाेंगे। प्रथम चरण में हिसार के एचएयू स्थित सामुदायिक रेडियाे स्टेशन पर अन्य जिलाें में भी रेडियाे स्टेशन शुरू करने के संबंध में ट्रायल चल रहा है।
हिसार के एचएयू में करीब 11 साल पहले किसानाें की मदद करने के उद्देश्य से सामुदायिक रेडियाे स्टेशन की स्थापना की थी। रेडियाे स्टेशन के चैनल नंबर 91.2 मेगा हार्ड पर सुबह साढ़े 9 बजे से साढ़े 11:00 बजे तक किसानाें काे फसलाें में हाेने वाले राेगाें से बचाव और सफल किसान की कहानी आदि की जानकारी दी जाती है। विवि का समय 5 बजे तक होने के बाद दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक भी ब्रॉडकास्ट किया जाएगा।
एचएयू के विस्तार शिक्षा निदेशक डाॅ. आरएस हुड्डा व एचएयू के सामुदायिक रेडियाे स्टेशन के नाेडल अधिकारी डाॅ. कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि प्रदेश के 6 जिलाें के कृषि विज्ञान केंद्राें में सामुदायिक रेडियाे स्टेशन खाेले जा रहे हैं। पिछले 15 दिन से ट्रायल चल रहा है। प्रयास है कि अक्टूबर में हर हाल में जिलाें में स्टेशनाें काे शुरू कर दिया जाए। प्रत्येक स्थानाें पर दाे से तीन लाेगाें की ड्यूटी लगाई जाएगी।

No comments:

Post a Comment