Breaking

Tuesday, September 15, 2020

खुशखबरी- अब कुंवारे लड़के-लड़कियों के रिश्ते करवाएगी सरकार, जानिये कैसे करें रजिस्ट्रेशन ?

खुशखबरी- अब कुंवारे लड़के-लड़कियों के रिश्ते करवाएगी सरकार, जानिये कैसे करें रजिस्ट्रेशन ?

चंडीगढ़ : हरियाणा में अब कुंवारों के लिए सरकार खास सुविधा लेकर आई है। अब कुंवारे लड़के लड़कियों के रिश्ते करवाने में भी सरकार मदद करेगी। इसके लिए सरकार ने मिलन पोर्टल शुरु किया है जिस पर मुफ्त में रजिस्ट्रेशन कर अपनी पंसद के वर वधू की तलाश की जा सकती है।
2014 के विधानसभा चुनाव में एक चुनावी जनसभा के दौरान भाजपा नेता ने हरियाणा के कुंवारे युवाओं के लिए यूपी बिहार से दुल्हनियां लाने की बात कही थी। इस बयान के बाद काफी दिनों तक चर्चा भी रही थी और कुंवारे लोगों को भाजपा नेता के इस बयान के बाद काफी उम्मीद भी जगी थी, लेकिन उसके बाद इस पर कुछ नहीं हुआ।

 अब प्रदेश सरकार वास्तव में ही कुंवारे लोगों के रिश्तों के लिए मदद करने की तैयारी में है। इसके लिए मिलन योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में खुले कॉमन सर्विस सेंटर CSC पर रजिस्ट्रेशन करवाकर मनपंसद वर वधू की तलाश पूरी की जा सकती है।
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से संचालित सीएससी के माध्यम से शादी के लिए मनपसंद रिश्ता ढूंढ़ने वाले ग्रामीणों के लिए ग्रामीण मेट्रोमोनी (मिलन) पोर्टल शुरू किया गया है। यदि परिवार के किसी सदस्य या खुद की शादी के लिए मनपसंद रिश्ता नहीं मिल रहा है तो आपकी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी।

प्रदेश में चार दिन में 286 युवाओं ने इस प्लेटफार्म पर अपना पंजीकरण कराया है। इनमें 259 आवेदकों की प्रोफाइल एक्टिव है, जबकि पंजीकरण कराने वाले 27 लोगों ने पूरी जानकारी अभी तक नहीं दी है। इन आवेदकों में 271 युवक और 15 युवतियां हैं।
क्या है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ?

*पंजीकरण के लिए https://milan.csc-services.in/ पर क्लिक करें*

*इसके पंजीकरण के लिए यूजर आईडी बनानी होगी।*

*जिस परिवार ने पंजीकरण करवाना है उनके मोबाइल पर ओटीपी आएगा*

*इसके बाद आवेदक युवक-युवकी प्रोफाइल देख सकेंगे*

*क्या-क्या चाहिए डॉक्यूमेंट्स ?*

*पोर्टल पर पंजीकरण कराते समय युवक या युवती को अपना एक फोटो देना पड़ेगा जो प्रोफाइल में दिखेगा।*

*साथ ही पांच एमबी की एक वीडियो भी अपलोड करनी पड़ेगी जिसमें वह अपनी पूरी जानकारी देंगे।*

*इस पोर्टल पर जन्मतिथि, जन्म का समय, कद, रंग, व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता, आय, सालाना कमाई और पूरे परिवार की जानकारी अपलोड करनी पड़ेगी।*

*उसके बाद ही आवेदक का पंजीकरण होगा और एक आइडी बनेगी।*

*आवेदन के लिए युवती की उम्र 18 साल और युवक की उम्र 21 साल होनी अनिवार्य है।*

No comments:

Post a Comment