Breaking

Sunday, September 13, 2020

जेईई मेन्स की परीक्षा में सोनीपत के छोरे का कमाल, ऑल इंडिया की जनरल कैटेगरी में छठा रैंक

जेईई मेन्स की परीक्षा में सोनीपत के छोरे का कमाल, ऑल इंडिया की जनरल कैटेगरी में छठा रैंक

सोनीपत : जेईई मेन्स की परीक्षा में सोनीपत के हर्षवर्धन अग्रवाल ने प्रदेश का नाम रोशन किया है। हर्षवर्धन ने ऑल इंडिया की जनरल कैटेगरी में 100 प्रर्सेंटाइल प्राप्त कर छठा रैंक हासिल किया है। हर्षवर्धन की उपलब्धि पर परिवार में खुशी का माहौल है। लाडले की उपलबि पर परिजनों का बधाई देने वालों का दिन भर तांता लगा रहा। हर्षवर्धन शहर के जानकीदास स्कूल का छात्र है। वह नौवीं कक्षा से ही इंजीनियरिंग  का सपना संजोए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मुंबई में दाखिला लेने के लिए बेहतर पढ़ाई कर रहा है। इसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर रोज 10-12 घंटे पढ़ाई कर रहा है।

जनवरी मास में हुई जेईई मेन की परीक्षा में हर्षवर्धन ने ऑल इंडिया में छठा रैंक प्राप्त किया है। साथ ही इसी माह के अंत में होने वाले जेईई एडवांस की परीक्षा की भी तैयारी कर रहा है, ताकि उसका आइआइटी में दाखिला हो सके। इससे पहले गत वर्ष हर्षवर्धन के बड़े भाई मदन अग्रवाल का आइआइटी में दाखिला हुआ था, उसने जेईई एडवांस में ऑल इंडिया में 14 रैंक प्राप्त किया था। हर्षवर्धन के पिता महावीर प्रसाद अग्रवाल भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में बतौर डीजीएम (डिप्टी जनरल मैनेजर) हैं, जो फिलहाल स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति स्कीम (वीआरएस) ले चुके हैं। इनकी माता सीमा अग्रवाल शहर के हिंदू कॉलेज में प्रोफेसर हैं। बेटे की उपलब्धि माता-पिता फूले नहीं समा रहे। उन्होंने बताया कि हर्षवर्धन शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहा है।

 इससे पहले एनटीएसई स्टेज-1 में वह हरियाणा टॉपर रहा था। एनटीएसई स्टेज-2 में क्वालिफाइड इन 2017 रहा। केवीपीवाई एसए स्ट्री में 61वां रैंक हासिल किया। आरएमओ 2017, 2018 क्वालिफाइड किया। 2019 में आईएनएओ व आईएनपीएचओ क्वालिफाइड किया। यही नहीं हर्षवर्धन अग्रवाल ने इसराइल में हुए 50वें (आईंपीएचओ)ओलिंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व किया। पांच विद्यार्थियों की इस टीम ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल प्राप्त किया और वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाई। इस प्रतियोगिता में 78 देशों से 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। उनकी इस उपलब्धि के लिए हरियाणा स्टेट कॉउन्सिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी पंचकूला द्वारा 'जैन मंदिर स्कूल, सोनीपत में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा 3 लाख नकद एवं प्रशस्ति पत्र से उसे सम्मानित किया था। विद्यालय प्रबंधन ने भी हर्षवर्धन को उसकी उपलब्धि पर बधाई दी है।

No comments:

Post a Comment