Breaking

Monday, January 18, 2021

हरियाणा सहित इन राज्यों में चेतावनी जारी, कड़ाके की ठंड के बीच बारिश के आसार

हरियाणा सहित इन राज्यों में चेतावनी जारी, कड़ाके की ठंड के बीच बारिश के आसार

नई दिल्ली : उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का दौर जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने उत्त भारत में बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। देश की राजधानी दिल्ली के साथ साथ हरियाणा में कोहरे के बीच बारिश का अलर्ट किया गया है। आज सुबह सोमवार को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम जैसे शहरों में बारिश अगले दो से तीन घंटे के अंदर हो सकती है। आज सुबह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है। उत्तर भारत में शीत लहर और ठंड का दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के लोग सामना कर रहे हैं। 

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भयंकर शीतलहर के असर में आने वाले दिनों में कमी देखने को मिलेगी। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 1.8 डिग्री है। वहीं हिसार हिमाचल से ज्यादा ठंडा रहा है। वहीं झारखंड के लोगों को अगले 4 दिनों के बाद ठंड से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 18-19 जनवरी के बाद न्यूनतम तापमान तीन डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

दिल्ली में आज भी घना कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस वक्त न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस है। दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर कोहरे की चादर दिख रही है। दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत को जल्द ही कंपकंपाती ठंड से राहत मिलेगी। लेकिन जम्मू में 22 जनवरी के बाद बर्फबारी के आसार हैं। दिल्ली में रविवार की सुबह घने कोहरे से साथ शुरू हुई। इसका असर रेल और हवाई सेवाओं पर दिखा। मौसम विभाग के मुताबिक, 21 जनवरी तक कोहरा सताएगा, हालांकि तापमान बढ़ने से लोगों को सर्दी से राहत मिल सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पाकिस्तान के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। यह दोनों मौसमी सिस्टम उत्तर भारत के पहाड़ों पर असर डालेंगे। जिससे मौसम में बदलाव आएगा। स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक, 7-8 जनवरी के बाद से समूचे उत्तर भारत में मौसम साफ और शुष्क बना हुआ है। शुष्क मौसम के कारण ही उत्तर पश्चिमी बर्फीली हवाएं निरंतर चल रही हैं। जिससे लोग शीतलहर के प्रकोप का सामना कर रहे हैं। 

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत में एक बार फिर से मौसम करवट बदलने जा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड का सितम जारी है। अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में रात का तापमान 5 डिग्री से नीचे हो चला है। ऐसे में घना कोहरा छाने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment