Breaking

Saturday, February 27, 2021

किसान आंदोलन के बीच बड़ी खबर:गेहूं, सरसों और सूरजमुखी समेत 6 फसलों को MSP पर खरीदेगी

किसान आंदोलन के बीच बड़ी खबर:गेहूं, सरसों और सूरजमुखी समेत 6 फसलों को MSP पर खरीदेगी हरियाणा सरकार, जौ पहली बार शामिल


पंचकूला : हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने ऐलान किया है कि आगामी सीजन में छह फसलों को सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदेगी और 48 घंटे के भीतर किसानों के खातों में रकम आ जाएगी। इन फसलों में गेहूं, सरसों, दलहन और सूरजमुखी के साथ-साथ चना और जौ की फसल को भी शामिल किया गया है। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब जौ की फसल को भी MSP पर खरीदा जाएगा।
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि राज्य सरकार फसल खरीद सीजन को लेकर पूरी तरह तैयार है। हरियाणा में आगामी सीजन में छह फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद की जाएगी। इन फसलों में गेहूं, सरसों, दलहन और सूरजमुखी के साथ-साथ चना और जौ की फसल को भी शामिल किया गया है। इतिहास में पहली बार होगा जब जौ की फसल को MSP पर खरीदा जाएगा।
उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानों की फसल खरीद के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएगी और इस बार 48 घंटे में किसानों के खातों में फसल की राशि डाली जाएगी।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत हर किसान की फसल का एक-एक दाने को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने का काम किया जाएगा, इसलिए किसानों से अपील है कि वे अपनी फसल का 'मेरी फसल-मेरा ब्यौरा' पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं, ताकि उनकी फसल एक-एक दाना खरीदा जा सके। उन्होंने कहा कि फसल भुगतान के लिए इस बार किसानों को आई फॉर्म कटने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जैसे ही आढ़ती किसानों का J-फॉर्म काटेगा, उसके 48 घंटे में किसानों की फसल के भुगतान की राशि की अदायगी कर दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि पिछले सीजन में सरकार ने सदृढ व्यवस्थाओं के बीच एक-एक किसान की धान की फसल की खरीद करने का काम किया और खरीदी गई फसल का समय पर भुगतान किया गया। डिप्टी CM ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में पहले भी काम किया है और आगे भी किसान हितैषी कार्य जारी रहेंगे।

*सबके हित में होगा प्रदेश का आगामी बजट*

बजट को लेकर बोलते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 36 बिरादरी के हित तथा युवाओं से लेकर बुजुर्गों के मान-सम्मान को ध्यान में रख कर बजट पेश होगा। इसके साथ-साथ बजट में प्रदेश के इंफ्रास्टक्चर को सुदृढ बनाने के लिए काम किया जाएगा। सरकार द्वारा विभागीय बैठकें कर सुझाव लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आधारभूत ढांचे को मजबूत करने वाला मॉडल बजट पेश होगा, जिसमें सभी वर्गों को लाभ मिलेगा।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिस प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा आमजन के हितों को ध्यान में रखते हुए पिछली बार भी एक मॉडल बजट पेश किया गया था, जिसके परिणाम स्वरूप ही कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश का टैक्स कलैक्शन भी सरप्लस रहा। इसके अलावा कोरोना महामारी के दौरान आमजन को सरलता से सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई और आम आदमी पर किसी प्रकार का कोई बोझ भी नहीं पड़ने दिया।

No comments:

Post a Comment