/>

Breaking

Thursday, July 1, 2021

आंदोलनकारियों ने किसान शब्द की गरिमा को किया भंग : मनोहर लाल

आंदोलनकारियों ने किसान शब्द की गरिमा को किया भंग : मनोहर लाल
*कांग्रेस के बहकावे में आने बंद करें किसान नेता*
चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि किसान बड़ा पवित्र शब्द है और हर किसी की किसानों के साथ आस्था है। इस आंदोलन में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिससे काफी बदनामी हो रही है। बहन-बेटियों की इज्जत लूटी जा रही है और मर्डर हो रहे हैं।

 आंदोलनकारी पूरी तरह से अलोकतांत्रिक बात कर रहे हैं और हम फिर भी संयम बरते हुए हैं। बर्दाश्त कर रहे हैं लेकिन संयम बरतने की भी सीमा होती है। अगर सीमा से आगे बढ़े तो यह किसी के हित में नहीं होगा। किसान नेता बिना किसी शर्त के बातचीत के लिए आगे आएं। इन कानूनों में संशोधन के लिए सरकार हमेशा तैयार है। कुछेक लोग मिलकर किसान आंदोलन के नाम पर माहौल बिगाडऩे का काम कर रहे हैं।
*बिना शर्त बातचीत को आगे आएं, सरकार तैयार*

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि किसान आंदोलन को सात महीने हो चुके हैं और इस अवधि में आम जनता की भी सहमति बन चुकी है। आंदोलन को कांग्रेस व कुछ राजनीतिक दल अपने सियासी फायदे के लिए हवा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आंदोलनकारी कृषि कानूनों में कमियां बताएं तो सरकार उनपर मंथन करने के लिए तैयार है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर स्पष्ट तौर पर कह चुके हैं कि सरकार खुलकर बातचीत के लिए तैयार है। किसानों को बातचीत करनी चाहिए लेकिन वे इस शर्त के लिए बातचीत करेंगे कि पहले कानून वापस लो तो कुछ नहीं होने वाला।  एक सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि आंदोलनकारियों ने लिखकर दिया है कि वे हिंसात्मक कार्रवाई नहीं करेंगे। अगर हुई तो पुलिस एफआईआर भी दर्ज होगी और कोर्ट से नोटिस भी जाएंगे।

*दिल्ली के रास्ते खोलने को किसानों के साथ बातचीत जारी*
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली के रास्ते खोलने को लेकर भी बातचीत चल रही है। हमारी कोशिश है कि जल्द रास्ते खुलें ताकि आम लोगों की दिक्कतें दूर हों। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के लिए जितनी योजनाएं शुरू की हैं, उतनी पहले कभी नहीं हुई।

सीएम ने कहा कि हरियाणा सरकार कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर टोल शुरू करवा चुकी है। विगत दिवस केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के सभी टोल खुलवाने की बात कही तो हमने साफ तौर पर कहा कि यह केंद्र की प्रॉपर्टी है और वे टोल शुरू करवाएं। प्रदेश सरकार की मदद की जरूरत पड़ेगी तो हम इसके लिए तैयार हैं। उन्होंने संकेत दिए कि जल्द ही केंद्र के स्तर पर टोल खुलवाने को लेकर एक्शन हो सकता है।

No comments:

Post a Comment